scriptIndian Railway: यात्रियों के लिए खुशखबरी, इसी माह दौड़ने लगेंगी यह ट्रेनें | irctc indian railways news full list of new trains | Patrika News

Indian Railway: यात्रियों के लिए खुशखबरी, इसी माह दौड़ने लगेंगी यह ट्रेनें

locationभोपालPublished: Feb 18, 2021 04:05:16 pm

Submitted by:

Manish Gite

धीरे-धीरे ट्रेनें बढ़ने से पटरी पर आ रही है जिंदगी, मध्यप्रदेश से भी शुरू हुई यह ट्रेन…।

Indian Railway: यात्रियों के लिए खुशखबरी, इसी माह दौड़ने लगेंगी यह ट्रेनें

Indian Railway: यात्रियों के लिए खुशखबरी, इसी माह दौड़ने लगेंगी यह ट्रेनें

भोपाल। कोविड काल में बंद पड़ी कई ट्रेनों को शुरू होने का रास्ता साफ हो रहा है। रेलवे 22 फरवरी से 35 और ट्रेनें शुरू करने जा रहा है। इसकी सूची भी जारी कर दी गई है। खास बात यह है कि इन ट्रेनों के लिए सीधे टिकट लेकर यात्रा की जा सकती है। यह ट्रेनें अनारक्षित हैं। जबकि इससे पहले चल रही सभी ट्रेनें स्पेशल हैं और पूरी तरह से आरक्षित हैं। इधर, 18 फरवरी से हबीबगंज और मुंबई के बीच नई स्पेशल ट्रेन शुरू हो गई है। इससे होशंगाबाद, इटारसी, हरदा, खंडवा के यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। हालांकि यह ट्रेन अस्थाई है और कुछ समय के लिए चलाई जा रही है।

 

 

मध्यप्रदेश के यात्रियों के लिए यह राहतभरी खबर है कि रेलवे 22 फरवरी से 35 नई ट्रेनें शुरू करने जा रहा है। यदि आप इन प्रदेशों की यात्रा करने जा रहे हैं, तो यह सूची आपके काम की है। खास बात यह है कि इसमें किसी प्रकार का कोई आरक्षण नहीं है। यानी इसमें कोई भी क्लास रिजर्व नहीं रहेगा। सीधे टिकट लीजिए और ट्रेन में सफर कर सकते हैं।

 

https://twitter.com/PiyushGoyal/status/1361722523172265985?ref_src=twsrc%5Etfw

एक नजर

-कोविड काल के कारण एक साल से सभी सामान्य ट्रेनें बंद पड़ी हैं और सिर्फ स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही है।
-पहले से रिजर्वेशन करने के बाद ही यात्रा की जा सकती थी। यह पहली बार है कि सामान्य ट्रेनें शुरू होने जा रही है।
-कोविड काल में बंद पड़ी ट्रेनों को धीरे-धीरे शुरू किया जा रहा है। वर्तमान में केवल कोविड स्पेशल ट्रेनें ही चल रही हैं।
-मुंबई के वेस्टर्न रेलवे रूट प 704 लोकल ट्रेनें चल रही हैं, जिसके जरिए करीब 4 लाख यात्री सफर कर रहे हैं।
-सेंट्रल रेलवे रूट पर 706 लोकल ट्रेनें चल रही हैं, जिसमें करीब 4.57 लाख यात्री सफर कर रहे हैं।

 

 

train.jpg

हबीबगंज-मुंबई के बीच शुरू हुई नई ट्रेन

हबीबगंज और मुंबई के बीच नई स्पेशल ट्रेन शुरू हो गई है। इससे होशंगाबाद, इटारसी, हरदा, खंडवा के यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। हालांकि यह ट्रेन अस्थाई है और कुछ समय के लिए चलाई जा रही है। भोपाल मंडल के एक अधिकारी के मुताबिक इन ट्रेन के सभी कोच एलएचबी होंगे, जो कोच जर्मन कंपनी लिंक हॉफमैन बुश के तकनीकी सहयोग से बनाए जाते हैं, इसमें यात्रियों को आरामदायक सुविधाएं मिलती हैं। इस ट्रेन में रिजर्वेशन के साथ ही यात्रा की जा सकती है।

 

Habibganj
IMAGE CREDIT: patrika

इंदौर से चलेंगी यह ट्रेनें

रेलवे ने इंदौर से गुजरात के लिए शांति एक्सप्रेस, इंदौर-अमृतसर एक्सप्रेस और महू यशवंतपुर एक्सप्रेस को शुरू करने की तैयारी कर ली है। इंदौर से गांधी नगर के बीच चलने वाली ट्रेन हर दिन चलेगी, वहीं इंदौर से अमृतसर के बीच चलने वाली ट्रेन सप्ताह में दो दिन चलेगी।। इसके अलावा यशवंतपुर ट्रेन सप्ताह में एक दिन चलेगी। एक मार्च से इंदौर-गांधीनगर का संचालन अपने समय पर ही होगा। इन ट्रेनों में रतलाम, गोधरा, अहमदाबाद स्टेशन से आने-जाने वाले यात्रियों को फायदा मिलेगा। इसके अलावा 23 फरवरी से इंदौर-अमृतसर सप्ताह में दो दिन चलेगी। इंदौर से यह ट्रेन मंगलवार और शुक्रवार को रवाना होगी, जबकि अमृतसर से यह ट्रेन गुरुवार और रविवार को चलेगी।

 

 

 

134653-train.jpg

रोज शुरू चलेगी वैष्णोदेवी की ट्रेन

मध्यप्रदेश से माता वैष्णोदेवी (कटरा) जाने वाले यात्रियों के लिए सबसे अच्छी ट्रेन मालवा एक्सप्रेस मानी जाती है। इस ट्रेन को भी रेलवे ने 16 फरवरी से नियमित कर दिया। यह ट्रेन सप्ताह में तीन दिन ही चलाई जा रही थी। दूसरी तरफ वैष्णोदेवी से यह ट्रेन 18 फरवरी से नियमित शुरू हो रही है।

तेजस भी हुई शुरू

15 फरवरी से भारत में एक बार फिर तेजस ट्रेनें शुरू हो गई है। जो लखनऊ से नई दिल्ली और अहमदाबाद से मुंबई के बीच शुरू हो चुकी है। IRCTC ने तेजस एक्सप्रेस के लिए रेलवे स्टशन पर ही टिकट की व्यवस्था की है। उल्लेखनीय है कि तेजस एक्सप्रेस देश की पहली प्राइवेट ट्रेन है, लेकिन इसका संचालन आईआरसीटीसी (irctc) करता है। यह ट्रेनों 23 नवंबर 2020 से बंद थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो