scriptरेलवे ने यात्रियों को किया Alert, टिकट बुक करते समय ध्यान रखें ये बातें, नहीं तो हो सकती है बड़ी परेशानी | IRCTC: Keep these 5 things in mind when booking tickets online | Patrika News

रेलवे ने यात्रियों को किया Alert, टिकट बुक करते समय ध्यान रखें ये बातें, नहीं तो हो सकती है बड़ी परेशानी

locationभोपालPublished: Jul 22, 2020 09:53:53 am

Submitted by:

Ashtha Awasthi

जानिए कौन सी हैं वे बातें….

indian_railways_new_6282064-m.jpg

IRCTC

भोपाल। ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। भारतीय रेलवे (Indian Railways) के पश्चिम रेलवे जोन ने इंदौर से खजुराहो के बीच चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन की सेवाओं को प्रयागराज (Prayagraj) और डॉ. अंबेडकर नगर तक बढ़ा दिया है।

रेलवे के इस फैसले से मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों के यात्रियों को आसानी होगी। इंदौर से खजुराहो के बीच चलने वाली ट्रेन नम्बर 19664 और 19663 ट्रेन सप्ताह में चार दिन नए नम्बर 14116 और 14115 के तहत प्रयागराज से अम्बेडकर नगर के लिए एक्सप्रेस ट्रेन के तौर पर चलेगी। ट्रेन नम्बर 14116 प्रयागराज से डॉक्टर अम्बेडकर नगर के लिए हर मंगलवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को चलेगी। वापसी में गाड़ी संख्या 14115 हर सोमवार, बुधवार, शनिवार और रविवार को डॉक्टर अम्बेडकर नगर से प्रयागराज के लिए चलेगी।

वहीं अगर आप कोरोना काल में इन ट्रेनों में यात्रा करने के लिए ऑनलाइन टिकट ( Online Ticketing ) ले रहे हैं तो आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए, जानिए कौन सी हैं वे बातें….

– कोरोना काल में IRCTC की ओर से अलर्ट जारी करते हुए रेल यात्रियों से कहा गया है कि वो ऑनलाइन टिकट ( IRCTC Ticket Booking ) बुक करते समय मास्टर पैसेंजर लिस्ट में ज्यादा से ज्यादा 6 यात्रियों का नाम ही भरें. अगर वो इससे ज्यादा नाम भरते हैं तो 6 से ज्यादा भरे हुए नामों की जानकारी रेलवे को नहीं मिलेगी और आपके लिए मुश्किल बढ़ जाएगी।

– इन दिनों अगर आपकी ट्रेन कैंसिल हो गई है और आपने ऑनलाइन टिकट बुक किया है तो आप टिकट को कैंसिल मत करें। आपकी टिकट अपने आप कैंसिल हो जाएगी।

– बता दें कि अगर आप टिकट कैंसिल करते हैं तो सिस्टम अपने आप टिकट कैंसिलेशन चार्ज काट सकता है। ऐसे में आपको नुकसान हो सकता है। ऐसे में ट्रेन कैंसिल होने पर टिकट कैंसिल करने से बचें। टिकट कैंसिलेशन प्रॉसेस पूरी तरह से ऑटोमैटिक है।

– इन दिनों अपनी टिकट बुकिंग या कैंसिलेशन की डीटेल किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर न डालें। ऐसा करने से आपकी जानकारी का गलत इस्तेमाल हो सकता है। आपके साथ ठगी भी हो सकती है।

– इन दिनों अगर आपको रेलवे से जुड़ी कोई भी जानकारी चाहिए तो IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर ही सर्च करें। गूगल पर जा कर सर्च करने पर पर आपको IRCTC की वेबसाइट जैसी दिखने वाली किसी वेबसाइट से आपकी डीटेल चोरी हो सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो