scriptरेलवे का बड़ा फैसला, अब एक ऑर्डर करने पर मिलेगा ‘गरमा-गरम खाना’ | IRCTC: Now passengers will get their favorite food in the train | Patrika News

रेलवे का बड़ा फैसला, अब एक ऑर्डर करने पर मिलेगा ‘गरमा-गरम खाना’

locationभोपालPublished: Dec 08, 2021 01:53:23 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

रेलवे ने दिए निर्देश….

02.png

IRCTC

भोपाल। कोरोना महामारी के कारण लगे लॉकडाउन में रेल के सफर को बंद कर दिया गया था। सफर के साथ ही रेल में मिलने वाली सेवाओं पर भी ताला लगा दिया था। अब जब रेलवे ने अपनी ट्रेनों के संचालन को बढ़ाया है तो यात्रियों की सुविधा के लिए भी काम किया है। अब यात्रियों को एक और राहत मिलने जा रहा है। जी हां ट्रेनों (Train) में सफर करने वाले यात्री अब सफर के दौरान गरमा गरम पकवानों (Food) का लुफ्त उठा सकते हैं। एक ऑर्डर करने पर गरमा गरम भोजन मिलेगा।

जानकारी के लिए बता दें कि बीते 18 महीनों से यह सुविधा ट्रेनों के अंदर बंद थी। ट्रेनों में सिर्फ रेडी टू ईट फूड ही मिल रहा था। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से गुजरने वाली ट्रेनों में यात्रियों को गरमा गरम खाने की सुविधा शुरू की गई है. रेलवे ने कुछ दिनों पहले इस सुविधा को शुरू किया है।

रेलवे ने दिए निर्देश

रेलवे ने भारतीय रेलवे खानपान एंड पर्यटन निगम IRCTC को दोबारा रेल में कुक्ड फूड की सेवा को बहाल करने के निर्देश दिए हैं। इसी के साथ पहले से मिलने वाली रेल सेवा में यात्री रेडी टू ईट भोजन का भी आनंद लेते रहेंगे। रेलवे ने कहा है कि अब जब सामान्य ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया है तो ये सेवा भी शुरू कर दी गई है। इस सेवा से रेल यात्रियों की आवश्यकताओं की भी पूर्ति होगी।

इन 9 ट्रेनों में मिलेगा गरमा गरम खाना

रेलवे शासन ने देशभर में कुल 71 ट्रेनों में गर्म खाने की सुविधा मुहैया कराई थी। इनमें से भोपाल से गुजरने वाली 9 ट्रेनों जयपुर एक्सप्रेस, चेन्नई सेंट्रल जयपुर एक्सप्रेस, संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, गोवा एक्सप्रेस, पुरी जोधपुर एक्सप्रेस, निजामुद्दीन यशवंतपुर संपर्क क्रांति, शताब्दी एक्सप्रेस और कन्याकुमारी एक्सप्रेस में अब इस सुविधा का लाभ यात्रियों को मिलने लगा है। जिससे सफर भी आसान हुआ है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8631on
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो