script

अब बुक टिकट में आगे बढ़वा सकते हैं यात्री की तारीख, बस करना होगा ये 1 काम

locationभोपालPublished: Jun 14, 2020 12:07:57 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

ऑफलाइन टिकट कराने वाले पैसेंजर को डेट बढ़ाने की सुविधा….

trains-ap-1-1589170425.jpg

IRCTC

भोपाल। बीते तीन महीनों से कोरोना वायरस के चलते रेल सेवा पूरी तरह से बंद थी लेकिन अब एक बार फिर से सब कुछ शुरू हो चुका है। हालांकि अभी भी लोग कोरोना वायरस के डर से यात्रा करने में हिचकिचा रहे है या फिर अपने टिकट को कैसिंल करा रहे है। लेकिन आपको जानकारी के लिए बता दें कि अब आप अपने टिकट में अपनी यात्रा की तारीख को आगे बढ़वा सकते हैं या ये कहें कि अपनी अब यात्री यात्रा की तारीख में बदलाव करा सकते हैं।

रेलवे के नियमों के मुताबिक ये सुविधा सिर्फ ऑफलाइन टिकट कराने वाले पैसेंजर को मिलेगी। इसमें यात्री अपने सुविधानुसार टिकट पर आगे की डेट बढ़ा सकते हैं। यात्री को इसके लिए टिकट काउंटर पर जाना जरूरी होगा। काउंटर जाने के बाद एक फॉर्म भरना होगा, जिसमे डेट चेंज की बात लिखनी होगी, उसके बाद टिकट पर डेट चेंज हो जायेगा।

इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि आप एक ही बार तारीख को बढ़ा सकते हैं। इसके बाद यह सुविधा खत्म कर दी जायेगी। बता दें कि आईआरसीटीसी के वेबसाइट से टिकट कराने पर यह सुविधा नहीं मिलती है। वहीं आपको ये भी बता दें कि रेलवे द्वारा टिकट कैंसिलेशन के नाम में भी बदलाव किया गया है। नये नियम के अनुसार अब यात्री यात्रा की तारीख से छह महीने तक काउंटर से अपना पैसा वापस ले सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो