खुशखबरी: बेफिक्र होकर बुक करें अपना टिकट, ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट की चिंता खत्म

भारतीय रेलवे ने आपको सीट का कंफर्म रिजर्वेशन देने का प्लान बना लिया है....

By: Ashtha Awasthi

Published: 07 Sep 2020, 11:15 AM IST

भोपाल। कोरोना वायरस के चलते बंद पड़ी ट्रेनें एक बार फिर से रफ्तार पकड़ने जा रही हैं। रेलवे ने त्यौहारों से पहले लोगों को बड़ी राहत देने की घोषणा की है। बता दें कि भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए आगामी 12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है। जिसमें मध्यप्रदेश में भी कई ट्रेनें चलेंगी व कई स्टेशनों से होकर ये ट्रेनें गुजरेंगी। जिसमें इंदौर-हावड़ा एक्सप्रेस, जबलपुर-अजमेर एक्सप्रेस, ग्वालियर-मडुआडीह एक्सप्रेस, खजुराहो-कुरुक्षेत्र एक्सप्रेस, इंदौर-नई दिल्‍ली एक्सप्रेस शामिल हैं।

वहीं अब भारतीय रेलवे ने लंबी वेटिंग लिस्ट से परेशान यात्रियों की समस्या का समाधान करने का फैसला किया है। इस फैसले से एक से डेढ़ महीने की चल रही वेटिंग लिस्ट से लोगों को निजात मिल जाएगी और यात्री आराम से कंफर्म बर्थ पर यात्रा कर पाएंगे। इसके लिए इंडियन रेलवे क्लोन ट्रेन चलाने जा रही है।

PRIVATE TRAIN----रेलवे देश के 109 मार्गो पर 150 निजी ट्रेनें चलाएगा,  2023 में शुरू होगी

जानिए क्या है क्लोन ट्रेन

ये कुल मिलाकर किसी भी एक ट्रेन के साथ अतिरिक्त ट्रेन चलाने जैसा है. यानी अगर किसी ट्रेन में ज्यादा लोग टिकट करवाते हैं तो एक एक्स्ट्रा ट्रेन भी चलाई जाएगी ताकि वेटिंग लिस्ट की समस्या खत्म हो जाए। उदाहरण के लिए अगर आप भोपाल से दिल्ली के किसी एक ट्रेन में खूब सारे लोग टिकट कराते हैं तो जाहिर सी बात है कि कंफर्म सीट मिलना मुश्किल है। ऐसे में रेलवे इसी ट्रेन संख्या पर एक अतिरिक्त ट्रेन भी चलाएगी। हालांकि रेलवे ने साफ किया है कि क्लोन ट्रेनों के स्टॉपेज कम होंगे। हालांकि ये अभी तय नहीं है कि किन ट्रेनों की क्लोन ट्रेन चलेंगी।

मध्यप्रदेश से चलेंगी ये ट्रेनें

02911 इंदौर-हावड़ा एक्सप्रेस
02282 जबलपुर-अजमेर एक्सप्रेस
01107 ग्वालियर-मडुआडीह एक्सप्रेस
01044 खजुराहो-कुरुक्षेत्र एक्सप्रेस
02415 इंदौर-नई दिल्‍ली एक्सप्रेस

मध्यप्रदेश से गुजरेंगी ये ट्रेनें

गंगाकावेरी चेन्नई-छपरा एक्सप्रेस
बलसाड़-मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस
जीटी एक्सप्रेस
राप्ती सागर एक्सप्रेस

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned