रेलवे कर रहा है तैयारी, इन रुटों पर जल्द दौड़ सकती हैं ट्रेनें, यहां देखें पूरी लिस्ट

- जल्द ही आपके रुट पर दौड़ सकती हैं ट्रेनें

By: Ashtha Awasthi

Published: 07 Jul 2020, 12:05 PM IST

भोपाल। भारतीय रेलवे जल्द ही और ज्यादा स्पेशल ट्रेनों को चलाने की योजना बना रहा है। जानकारी के मुताबिक आने वाले दिनों में 40 नई ट्रेनों को चलाया जाएगा। भारतीय रेलवे ने इस तरह का एक प्रस्ताव केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेजा है। इन ट्रेनों में मध्यप्रदेश के दो शहरों के लिए भी ट्रेनें शामिल हैं। जिसमें पहली ट्रेन इंदौर- नई दिल्ली और दूसरी ट्रेन हबीबगंज- नई दिल्ली शामिल हैं। इन दोनों ही ट्रेनों के चलने से मध्यप्रदेश को यात्रियों को सुविधा होगी।

आपको बता कि ये दोनों ही ट्रेने मध्यप्रदेश के इंदौर व हबीबगंज से नई दिल्ली के लिए चलती है। अभी तक ये दोनों की ट्रेनें अपने-अपने स्टेशनों से सप्ताहिक रुप से रोजोना नई दिल्ली के लिए चलती थी लेकिन अब कोरोना के चलते देखना होगा कि रेलवे इसको कब-कब चलाता है।

रेलवे सूत्रों के मुताबिक, इन ट्रेनों को चलाए जाने से पहले इन रूट पर यात्रियों की संख्या, स्टेशनों पर कोरोना संक्रमण से बचाव और जांच के पर्याप्त साधन, खर्च आदि पर कार्ययोजना बनाई जा रही है। स्टॉपेज व रूट के बारे में कोई भी अंतिम निर्णय अभी लिया जाना बाकी है।

पर्याप्त इंतजाम होंगे

विशेष ट्रेनों को नियमित सेनेटाइज किया जाएगा। स्टेशनों पर यात्रियों को 90 मिनट जल्दी पहुंचाना होगा। उनकी थर्मल स्क्रीनिंग होगी। स्टेशनों पर हैंड सेनेटाइजर मशीन लगाई गई हैं। स्टेशनों पर यात्रियों की संख्या बढ़ने पर उसे नियंत्रित करने के लिए योजना बनाई जा रही है।

दिल्ली के लिए आईआरसीटीसी की स्पेशल ट्रेन-

इंदौर - नई दिल्ली ट्रेन
हबीबगंज - नई दिल्ली ट्रेन
जोधपुर - दिल्ली
कामाख्या - दिल्ली
डिब्रूगढ़ - नई दिल्ली
गोरखपुर - दिल्ली ट्रेन
मुजफ्फरपुर - आनंद विहार, कोविड कोच (यह स्पेशल ट्रेन पुरानी दिल्ली भी जाएगी)
मधुपुर - पुरानी दिल्ली ट्रेन

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned