AC ट्रेनों में टिकट के लिए रेलवे ने बदल दिया है नियम, जान लें क्या है नया नियम

रेलवे ने बदला राजधानी टिकट बुकिंग का नियम....

By: Ashtha Awasthi

Updated: 24 May 2020, 12:18 PM IST

भोपाल। कोरोना वायरस के चलते बीते दो महीने से बंद पड़ी ट्रेनें एक बार फिर से रफ्तार पकड़ चुकी है। बीते दिनों पहले ही भारतीय रेल ने यात्रियों को बड़ी राहत देने का ऐलान किया है। रेल मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 1 जून से रेलवे रोज लगभग 200 और ट्रेनें चलाने जा रहा है।

आपको बता दें कि इन ट्रेनों में कई ट्रेनें भोपाल रेलवे स्टेशन से होकर गुजरेंगी। इनमें हबीबगंज से चलने वाली शान-ए-भोपाल व जनशताब्दी एक्सप्रेस भी शामिल हैं। वहीं अब रेलवे ने राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों की अडवांस रिजर्वेशन समय सीमा को 7 दिन के बजाय अब 30 दिन कर दिया है। इन ट्रेनों का संचालन 12 मई से राजधानी जारी है। रेलवे के इस फैसले से उन लोगों को बड़ी राहत मिली है जो इनमें ट्रेवल करना चाहते हैं। रेलवे ने 15 जोड़ी राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन के लिए यह फैसला लिया है।

इस समय मध्यप्रदेश के भोपाल शहर से दुरंतो ( सिंकदराबाद से निजामुद्दीन जाने वाली) और रतलाम से निकलने वाली स्पेशल ट्रेन में दिल्ली मुंबई राजधानी स्पेशल चल रही है, जिसमे यात्रियों का आना जाना जारी है। रेल मंडल के वाणिज्य विभाग के अनुसार इस समय राजधानी स्पेशल ट्रेन का लाभ यात्रियों को मिल रहा है। इन ट्रेन में टिकट आरक्षण करवाने के जो नियम है उसमे बदलाव करने का निर्णय हो गया है।

 

रेलवे मंत्रालय में मीडिया मामलों के कार्यकारी निदेशक राजेश दत्त बाजपेयी ने शुक्रवार को कहा कि 12 मई से चलाई जा रही 15 जोड़ी विशेष ट्रेनों की आरक्षण अवधि (ARP) को यात्रियों की सुविधा के लिए बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में लागू निर्देशों के अनुसार इन ट्रेनों में आरएसी या वेटिंग टिकट जारी किए जाएंगे।

हो गए हैं ये बदलाव

- रेलवे ने राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों के लिए अडवांस रिजर्वेशन पीरियड (ARP) को 7 दिन से बढ़ाकर 30 दिन करने का फैसला किया गया है.

- अभी इन ट्रेनों के लिए तत्काल बुकिंग सेवा शुरू नहीं की गई है।

- इन ट्रेनों में RAC और वेटिंग लिस्ट भी जारी की जाएगी। वहीं नए निर्देशों के तहत वेटिंग लिस्ट के यात्रियों को इन ट्रेनों में सवार होने की अनुमति नहीं होगी.

- ट्रेन खुलने के चार घंटे पहले पहली चार्ट लिस्ट जारी की जाएगी जबकि दूसरी चार्ट लिस्ट यात्रा से दो घंटे पहले जारी होगी।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned