scriptअब स्टेशन जाकर नहीं, घर बैठे देख सकते है ऑनलाइन रिजर्वेशन चार्ट, जानिए कैसे | IRCTC reservation news in hindi | Patrika News

अब स्टेशन जाकर नहीं, घर बैठे देख सकते है ऑनलाइन रिजर्वेशन चार्ट, जानिए कैसे

locationभोपालPublished: Mar 12, 2019 03:10:51 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

अब स्टेशन जाकर नहीं, घर बैठे देख सकते है ऑनलाइन रिजर्वेशन चार्ट, जानिए कैसे

 IRCTC

IRCTC

भोपाल। अभी तक ट्रेन से सफर करने वाले लोगों के लिए ये बड़ी समस्या थी कि उन्हें स्टेशन पर जल्दी पहुंचकर चार्ट के देखना पड़ता था लेकिन अब यात्रियों को इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। जी हां आईआरसीटीसी ने बीते कुछ दिनों पहले ही नई सेवा शुरू की है। इस सेवा के अन्तर्गत आप घर बैठे ही ऑनलाइन रिजर्वेशन चार्ट देख सकते हैं। जिससे आप इस बात का पता लगा सकते है कि आपकी सीट किस कोच में है। रेलवे स्टेशन में ये जानकारी आपको ट्रेन आने से चार घंटे पहले ही मिल जाएगी।

train

ऐसे मिलेगी जानकारी

अगर आप इस सेवा का लाभ उठाना चाहते है तो आपको अपने मोबाइल आईआरसीटीसी का ऐप डाउनलोड करना होगा। अगर अगर ऐप को डाउनलोड नहीं करना चाहते है तो भी आप वेब ब्राउजर के जरिए भी अपना टिकट चेक कर सकते हैं। इस सेवा को देश के सभी रेलवे नेटवर्क के लिए शुरू की गई है। इस सेवा का लाभ आप टीटीई के द्वारा ऑन बोर्ड सीट अवेलिबिलिटी के लिए भी कर सकते है। ऐप के जरिए आप क्लास और कोच के हिसाब से भी सीट की जानकारी ले सकेंगे। ये जानकारी डिजिटल इंटरफेस सिस्टम द्वारा ट्रेन के 9 क्लास का ले आउट पर लिखी हुई शो होगी।

train

बुक कर सकेंगे ऑनबोर्ड टिकट

अगर आप भोपाल स्टेशन दिन के 12 बजे सफर करने वाले है तो आपको सुबह के 8 बजे के बाद अपना चार्ट दिखने लगेगा। इस बात का ध्यान भी रखें कि शेड्यूल्ड डिपार्चर के 30 मिनट पहले दूसरा चार्ट रेडी हो जाता है तो यात्रियों के पास विकल्प होगा कि वह खाली उपलब्ध सीट के बारे में पता लगाकर ऑनबोर्ड टिकट बुक कर सकें। इसके लिए यात्रियों को आईआरसीटीसी का साइट पर जाकर चार्ट या वैकेंसी वाले ऑप्शन पर जाना होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो