ट्रेन का सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, शुरु हो गई है ये सुविधा

तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा शूरु...

By: Ashtha Awasthi

Updated: 30 Jun 2020, 11:41 AM IST

भोपाल। मध्यप्रदेश में बीती 1 जून से अप-डाउन की 200 ट्रेन चल रही है। इनमें हबीबगंज से चलने वाली शान-ए-भोपाल व जनशताब्दी एक्सप्रेस (Indian Railways) भी शामिल हैं। भोपाल एक्सप्रेस हबीबगंज से हजरत निजामुद्दीन और जनशताब्दी हबीबगंज से जबलपुर के बीच चल रही है। बाकी की 18 ट्रेनें भोपाल से होकर गुजर रही हैं। इनमें पुष्पक, मंगला, गोवा एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें शामिल हैं। इन ट्रेनों के टिकट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से मिल रहे है लेकिन अभी तक तत्काल टिकट की सुविधा पूरी तरह से बंद थी लेकिन अब 29 जून से तत्काल टिकट बुकिंग (Tatkal Ticket Booking) सेवा शुरू कर दी गई है।

तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा 1 जून से चलाई जा रही 200 श्रमिक ट्रेन (Special trains) के अलावा 12 मई से चल रही स्पेशल राजधानी ट्रेनों (Rajdhani Trains) के लिए भी होगी। बता दें कि 30 जून और इसकी आगे की तारीखों के लिए चलने वाली ट्रेनों में यह सुविधा शुरू हो जाएगी। स्पेशल ट्रेनों में जिन ट्रेनों का नंबर 0 से शुरू है उनमें बुकिंग की जा सकेगी।

बुक कर सकेंगे एडवांस टिकट

रेलवे आरक्षण केंद्र, कॉमन सर्विस सेंटर्स और टिकटिंग एजेंट्स के जरिए सुबह 10 बजे से एसी क्लास और सुबह 11 बजे से स्लीपर क्लास के लिए तत्काल टिकट बुकिंग की जाएगी। इसके अलावा IRCTC वेबसाइट और मोबाइल ऐप से भी तत्काल टिकट बुक की जा सकेगी. इंडियन रेलवे के मुताबिक, एडवांस रिजर्वेशन सिस्टम पीरियड (ARP) को 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया गया है. यह सभी स्पेशल ट्रेनों पर भी लागू होगा. सभी ट्रेनों में पार्सल और लगेज बुकिंग की भी सुविधा होगी.

Show More
Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned