scriptमिसरोद और बैरसिया रोड पर भी बनेंगे आइएसबीटी | ISBT to be built on misrod and Barasia Road | Patrika News

मिसरोद और बैरसिया रोड पर भी बनेंगे आइएसबीटी

locationभोपालPublished: Oct 08, 2018 01:48:00 am

Submitted by:

Bharat pandey

बैरागढ़ में भी आइएसबीटी प्रस्तावित है

ISBT

ISBT to be built on misrod and Barasia Road

भोपाल। शहर के चारों कोनों पर इंटर स्टेट बस टर्मिनल (आइएसबीटी) की सौगात मिलेगी। महापौर परिषद से शनिवार को खजूरीकलां में 53 करोड़ की लागत वाले नए आइएसबीटी के निर्माण की मंजूरी कराई। अगले चरण में मिसरोद के करीब और बैरसिया रोड पर आइएसबीटी बनाए जाएंगे। इनको शुरू करने के पीछे उद्देश्य है कि बसें शहर के चारों कोनों में आकर खड़ी हों और संबंधित क्षेत्र के यात्री वहां से सिटी ट्रांसपोर्ट से आगे जाएं।

मिसरोद में वार्ड 52 कार्यालय के पीछे टर्मिनल बन सकता है। यह जमीन बीडीए की है। बैरागढ़ में भी आइएसबीटी प्रस्तावित है। यहां सीहोर नाके के पास पहले से बस टर्मिनल है, उसमें ही सुधार किया जाएगा। महापौर आलोक शर्मा का कहना है कि नगरीय प्रशासन का प्रस्ताव था। शहर हित में है और विकास का प्रस्ताव इसलिए कोई दिक्कत नहीं है। खजूरीकलां में नए आइएसबीटी का प्रस्ताव नगरीय प्रशासन विभाग ने बनाया और मंजूरी के लिए महापौर परिषद को भेजा। परिषद सदस्यों को इसकी ज्यादा जानकारी नहीं थी।

एनएच 46 के पास बनेगा नया आइएसबीटी
आगरा मुंबई नेशनल हाइवे 46 के पास इसके लिए स्थान तय किया जा रहा है। निगम के अफसर और इंजीनियरों को इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं है। अमृत प्रोजेक्ट की मद में निगम से प्रस्ताव मंजूर कराकर नगरीय प्रशासन ने खुद की मंजूरी के लिए मंगाया है। यहां से केंद्र को भेजा जाएगा। नगरीय प्रशासन स्तर पर ही इसके निर्माण की बात कही जा रही है।

रायसेन रोड, अवधपुरी, कोकता क्षेत्र को लाभ
नया आइएसबीटी रायसेन रोड, कोकता, आदमपुर छावनी से लेकर चिकलोद, भैरोपुर, रायसेन की ओर आवाजाही वालों के लिए ठीक रहेगा। टर्मिनल पर किस रूट की बसें हों, इन्हें कहां से कहां तक चलाएं, स्पष्ट नहीं है। केंद्र की मंजूरी के बाद जो डीपीआर बनेगी, उसमें स्पष्ट किया जाएगा।

मेट्रो रेल- स्टेशन बिल्डिंग के टेंडर अब चुनाव बाद
भोपाल। एमपी मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन पहले चरण के काम जैसे स्टेशन बिल्डिंग और रूट बिछाने के टेंडर जारी नहीं कर पाएगा। नगरीय प्रशासन पीएस विवेक अग्रवाल के मुताबिक काम के लिए केंद्र और इंवेस्टर बैंकों की मंजूरी मिल चुकी है, लेकिन टेंडर आचार संहिता समाप्त होने के बाद जारी होंगे।

जमीन का आवंटन नहीं हुआ
मेट्रो का डिपो बनाने अलग से टेंडर होना है। सरकार ने स्टडफार्म की जमीन आरक्षित कर दी है,लेकिन आवंटन नहीं हो सका है।

यहां स्टेशन बिल्डिंग
रूट-2 के स्टेशन: करोंद चौराहा, कृषि उपज मंडी, डीआइजी बंगला, सिंधी कॉलोनी, नादरा बस स्टैंड, भारत टॉकीज, पुल बोगदा, ऐशबाग स्टेडियम के पास, सुभाष नगर अंडरपास, मैदा मिल, डीबी मॉल, बोर्ड ऑफिस, प्रगति पेट्रोल पंप, मानसरोवर कॉम्पलेक्स, हबीबगंज नाका, अलकापुरी, एम्स।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो