scriptइसरो भर्ती 2017: इंजीनियर्स / वैज्ञानिक पदों के लिए 5 अक्टूबर तक करें आवेदन | ISRO recruitment 2017: Apply for engineers scientists posts | Patrika News

इसरो भर्ती 2017: इंजीनियर्स / वैज्ञानिक पदों के लिए 5 अक्टूबर तक करें आवेदन

locationभोपालPublished: Sep 19, 2017 02:10:04 pm

इसरो शैक्षिक प्रदर्शन और बायोडेटा के आधार पर प्रारंभिक स्क्रीनिंग आयोजित करेगा। जो लोग इसे पास कर लेते हैं, वे केवल लिखित परीक्षा के पात्र होंगे।

ISRO recruitment 2017
भोपाल। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने यांत्रिक, इलेक्ट्रॉनिक्स और कंप्यूटर विज्ञान में इंजीनियरों / वैज्ञानिकों के पदों के लिए पात्र उम्मीदवारों को आमंत्रित किया है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
यहां होगी भर्ती परीक्षा:
भर्ती परीक्षा 24 दिसंबर को भोपाल, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नई दिल्ली और तिरुवनंतपुरम में आयोजित की जाएगी।

पद:
वैज्ञानिक / इंजीनियर इलेक्ट्रॉनिक्स में – 35
वैज्ञानिक / इंजीनियर मैकेनिकल में – 35
कंप्यूटर विज्ञान में वैज्ञानिक / इंजीनियर – 10
इसरो पदों के लिए पात्रता: उम्मीदवारों के पास प्रथम श्रेणी में बीई / बीटेक या समकक्ष योग्यता होना चाहिए जो कुल मिलाकर न्यूनतम 65 प्रतिशत अंक या सीजीपीए 6.84 / 10 (सभी सेमेस्टर की औसत जिसके लिए परिणाम उपलब्ध हैं) के साथ।
आधिकारिक वेबसाइट पर सीधे जाने के लिए यहां क्लिक करें…
ISRO 

आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन भेजने की अंतिम तिथि 5 अक्टूबर, 2017 है।

आयु सीमा: 5 अक्टूबर, 2017 को उम्मीदवार 35 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों, पूर्व सैनिकों और विकलांग व्यक्तियों की आयु छूटने वाली है। साथ ही दर्जेदार खिलाड़ियों को सरकार के आदेश के अनुसार उम्र में छूट के लिए पात्र हैं।
आवेदन शुल्क: उम्मीदवार को प्रत्येक आवेदन के लिए 100 रुपये का भुगतान करना होगा। उम्मीदवार भुगतान कर सकते हैं ‘ऑनलाइन’ इंटरनेट बैंकिंग / डेबिट कार्ड या ‘ऑफ़लाइन’ का उपयोग करके निकटतम एसबीआई शाखा में जाकर। सभी महिला उम्मीदवार / अनुसूचित जाति (अनुसूचित जाति) / अनुसूचित जनजाति (एसटी); पूर्व सैनिक और विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूडी) उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।
फीस जमा करने की अंतिम तिथि 6 अक्टूबर तक है।
चयन प्रक्रिया: इसरो अकादमिक प्रदर्शन और बायोडेटा के आधार पर प्रारंभिक जांच का आयोजन करेगा। जो लोग इसे साफ़ करते हैं, वे केवल लिखित परीक्षा लेने के लिए पात्र होंगे।

याद रखें ये तारीखें:
आवेदन भेजने की आखिरी तारीख: 5 अक्टूबर
शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख: 6 अक्टूबर
लिखित परीक्षा के लिए कॉल पत्र: दिसंबर 2017 के दूसरे / तीसरे सप्ताह।
परीक्षा पैटर्न: लिखित परीक्षा पत्र में 80 अंकों के बराबर अंकों वाले प्रश्नों का प्रश्न शामिल होगा। अंतिम चयन साक्षात्कार में उम्मीदवारों के प्रदर्शन पर आधारित होगा। एक उम्मीदवार को साक्षात्कार में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक सुरक्षित करना होगा ताकि योग्यता के क्रम में चयन पैनल में पैनल के लिए विचार किया जा सके।

ट्रेंडिंग वीडियो