script

स्कूल छोडऩे वाली बालिकाओं को लेकर स्कूल शिक्षा और महिला एवं बाल विकास विभाग में ठनी

locationभोपालPublished: Feb 28, 2020 10:02:45 pm

Submitted by:

Alok pandya

-महिला एवं बाल विकास विभाग ने सौंपी दो लाख 17 हजार शालात्यागी बालिकाओं की सूची-स्कूल शिक्षा विभाग नहीं तलाश पर रहा इन बालिकाओं

girl education

पढ़ाई छोड़ देने वाली बालिकाओं को लेकर पिछले नौ माह से प्रदेश के महिला बाल विकास और स्कूल शिक्षा विभाग के बीच ठनी हुई है

भोपाल। पढ़ाई छोड़ देने वाली बालिकाओं को लेकर पिछले नौ माह से प्रदेश के महिला बाल विकास और स्कूल शिक्षा विभाग के बीच ठनी हुई है। महिला बाल विकास विभाग का दावा है कि 11 से 14 वर्ष की दो लाख 17 हजार छात्राओं ने पिछले दिनों स्कूल जाना छोड़ दिया है और इनमें से लगभग 1 लाख 71 हजार को तो आंगनबाड़ी में पोषण आहार भी परोसा जा रहा है। महिला बाल विकास ने यही जानकारी राष्ट्रीय बाल आयोग को भी भेजी है। जबकि स्कूल शिक्षा विभाग नौ माह में भी इन स्कूल छोडऩे वाली बालिकाओं की तलाश नहीं कर पाया है। उधर महिला बाल विकास विभाग ने सभी बालिकाओं का पूरा रिकार्ड मांगा है।


एक-एक बालिका का होगा सत्यापन-
राज्य शिक्षा केंद्र की संचालक अनुभा श्रीवास्तव ने इस मामले में सभी कलेक्टरों को कड़ी चि_ी लिखते हुए नाराजगी जाहिर की है कि नौ माह में भी इन बालिकाओ का पता नहीं चल पाया है। तत्काल एक-एक बालिका का पूरा सत्यापन करके रिकार्ड मुख्यालय भेजा जाए, ताकि उन्हें फिर से स्कूलों में दाखिला दिला कर शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ा जा सके। राज्य शिक्षा केंद्र ने यह भी कहा है कि महिला बाल विकास के जिला कार्यक्रम अधिकारी से ही ये रिकार्ड लिया जाए कि वे किन-किन बालिकाओं को पोषण आहार दे रहे हैं और उनके जिले में स्कूल छोडऩे वाली बालिकाओं के वास्तविक आंकड़े क्या है।

राष्ट्रीय बाल आयोग भी जता चुका नाराजगी-
महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा दिए गए आंकड़ों के आधार पर राष्ट्रीय बाल अधिकार सरंक्षण आयोग भी नाराजगी जता चुका है। आयोग का कहना है कि इतनी बड़ी संख्या में बालिकाओं का स्कूल छोड़ देना चिंताजनक है। इन्हें वापिस से स्कूल में प्रवेश दिलाया जाना चाहिए। ऐसे में स्कूल शिक्षा विभाग अब पड़ताल में लग गया है कि आखिर सही वस्तुस्थ्ििात क्या है।


फेक्ट फाइल-
स्कूल छोडऩे वाली बालिकाओं की संख्या- 217211
इनमें से पोषण आहार लेने वाली बालिकाएं- 171365

ट्रेंडिंग वीडियो