scriptIt may start raining from tonight | आने वाले 3 दिनों तक इन जिलों में हो सकती 'झमाझम बारिश', फिर होगी कड़ाकेदार ठंड | Patrika News

आने वाले 3 दिनों तक इन जिलों में हो सकती 'झमाझम बारिश', फिर होगी कड़ाकेदार ठंड

बारिश के बाद आसमान हो जाएगा साफ, इसके बाद नए साल में पड़ेगी ठंड

भोपाल

Published: December 27, 2021 12:37:23 pm

भोपाल। पूरे मध्यप्रदेश में लगातार पड़ रही ठंड के बीच मौसम (MP Weather) का मिजाज बिगड़ सकता है। जम्मू-कश्मीर पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ था, जो आज उत्तरी भारत में प्रवेश करने वाला है. इसके साथ ही दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश में हवा के ऊपरी भाग में भी एक चक्रवात बना है, इन्हीं सब के असर से आज रात से ही मध्यप्रदेश के आसमान पर काले बादल छा सकते हैं और कल सुबह से ही प्रदेश के कई इलाकों में पानी बरस सकता है।

mausam_6861026_835x547-m.png
Weather news

28 दिसंबर को पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव और इसके कारण बनी प्रणालियों की वजह से अगले सप्ताह से ही मौसम साफ रहेगा। इसके बाद तापमान में गिरावट देखने को मिलेगा। मौसम विभाग का कहना है कि देश के पश्चिमी हिस्सों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है, जिससे पश्चिम एमपी और विदर्भ के बीच एक ट्रफ रेखा बन रही है। इसके साथ ही दक्षिण पश्चिम बिहार पर एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। मौसम विभाग ने कहा कि इन दोनों मौसम प्रणालियों से एमपी सहित देश के उत्तरी, मध्य और पूर्वी हिस्सों में एक साथ गरज के साथ बारिश होगी।

इन जिलों में पड़ सकती हैं बौछारें

भारतीय मौसम विभाग भोपाल केंद्र की चेतावनी के अनुसार 27 से 28 दिसम्बर के दौरान भोपाल, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, देवास, आगर मालवा, मंदसौर, नीमच, रतलाम, शाजापुर, उज्जैन, अशोक नगर, गुना, ग्वालियर, शिवपुरी, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योंपुर कलां,उमरिया, अनुपपुर, शहडोल, डिंडोरी, कटनी, छिंदवाडा, जबलपुर, बालाघाट, नरसिंगपुर, सिवनी, मंडला, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, छतरपुर, सागर, टीकमगढ,पन्ना, दमोह, एवं निवाड़ी जिलों में कुछ स्थानों पर कहीं-कहीं गरज चमक के साथ मध्यम से हल्की बारिश एवं ओलावृष्टि होने की सम्भावना है

दवाओं का छिड़काव न करने की सलाह

वहीं प्रदेश के टीकमगढ़ शहर में आगामी चार दिन मौसम में जमकर बदलाव होने की संभावना है। कृषि महाविद्याल के मौसम विज्ञान केन्द्र ने इसकी चेतावनी जारी करते हुए किसानों ने फिलहार खेतों में सिंचाईन करने एवं दवाओं का छिड़काव न करने की सलाह दी है। आगामी चार दिन सर्दी एक बार फिर से अपना असर दिखाएंगी। कृषि महाविद्यालय के मौसम विज्ञान केन्द्र ने संभावना जाहिर की हैकि आने वाले 28 से 31 दिसंबर के बीच अनेक स्थानों में बारिश होगी और घने बादल छाए रहेंगे। इस दौरान जिले का अधिकतम तापमान 27 से 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 8 से 10 डिग्री के बीच रहेगा। वहीं हवाएं भी 8 से 17 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी।

फसलों पर दें ध्यान

कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को सलाह दी है कि आने वाले 2 दिनों के बाद आसमान में घने बादल छाए रहने की संभावना को देखते हुए सरसों की फसल में मांहू रोग लग सकता है। वहीं रात के तापमान में वृद्धि होने से चने की फसल में इल्लियों का प्रकोप हो सकता है। वैज्ञानिकों ने टमाटर तथा आलू में अल्टरनेरिया (पत्ती झुलसा) रोग की संभावना जताई है। इसके लिए उन्होंने किसानों को आवश्यक दवाओं की व्यवस्था कर उनका छिड़काव करने की सलाह दी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.