scriptकांग्रेस में 1990 के बाद कम होने लगी इस समाज की भागीदारी | jain-society's-involvement-in-congress-decreased-after-1990 | Patrika News

कांग्रेस में 1990 के बाद कम होने लगी इस समाज की भागीदारी

locationभोपालPublished: Jul 11, 2018 08:41:23 am

Submitted by:

Rohit verma

जैन, बलाई, स्वर्णकार समाज के लोगों ने भी मांगा प्रतिनिधित्व…

kamalnath

कांग्रेस में 1990 के बाद कम होने लगी इस समाज की भागीदारी

भोपाल. मप्र गठन के बाद सन् 1982 तक जैन समाज के 38 विधायक और 4 सांसद थे, जिसमें से अधिकांश कांग्रेस से विजयी हुए थे। सन 1990 तक 4 बार मुख्यमंत्री पद का निर्वहन किया। इसके बाद जैन समाज के लोगों को कांग्रेस द्वारा पर्याप्त टिकट नहीं दिए जाने से संख्या कम होती चली गई और समाज उपेक्षित रहा। यह बात जैन समाज के लोगों ने प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ से चर्चा में कही। समाज के लोगों ने कमलनाथ को ज्ञापन भी सौंपा।
जैन समाज का एक प्रतिनिधि मंडल जैन राजनीतिक चेतना मंच के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रविन्द्र काला व प्रदेश महामंत्री सुभाष काला के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यालय पहुंचा था। प्रतिनिधि मंडल में करीब 200 लोग शामिल थे। सुभाष काला ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आजादी के बाद से समाज कांग्रेस का सदैव समर्थन करता रहा है।
जैन समाज की मांग है कि समाज के सदस्यों को अधिक से अधिक संगठन में प्रतिनिधित्व मिले और जैन बाहुल्य क्षेत्रों से समाज के लोगों को विधानसभा और लोकसभा के टिकट दिए जाएं।

इस दौरान कमलनाथ ने समाज के लोगों को आश्वासन दिया है कि समाज को संगठन में उचित स्थान दिया जाएगा, साथ ही टिकट भी प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मैं जैन समाज को विश्वास दिलाता हूं कि उनका वाजिब हक उन्हें मिलेगा। इस मौके पर अशोक जैन भाभा, चंद्रप्रकाश शेखर, माणक अग्रवाल, गोविंद गोयल, आनंद तारण सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।
स्वर्णकार समाज के लोगों ने की मुलाकात
सर्व स्वर्णकार महापंचायत का प्रतिनिधि मंडल भी कमलनाथ से मिला। समाज के लोगों ने विधानसभा चुनाव में 5 टिकट देने की मांग की। 5 अगस्त को भोपाल दशहरा मैदान में होने वाली महापंचायत का आमंत्रण दिया। प्रदेश संयोजक राजेश वर्मा सोनी ने बताया, कमलनाथ ने महापंचायत में आने का आश्वासन दिया ह। इस मौके पर नरेश सराफ, कमलेश सोनी, चंचल सोनी सहित बड़ी संख्या में समाजजन मौजूद थे।

बलाई समाज के लोग बोले- कांग्रेस में नहीं मिल रहा प्रतिनिधित्व
बलाई समाज के लोगों ने भी दोपहर में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ से राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेंद्र राधाकिशन मालवीय के नेतृत्व में मुलाकात की। इस दौरान समाज के लोगों ने कहा कि कांग्रेस से समाज को पर्याप्त प्रतिनिधित्व नहीं मिल रहा है।
भाजपा से हमारे तीन विधायक, दो सांसद और एक केन्द्रीय मंत्री हंै, जबकि कांग्रेस से वर्तमान में एक भी नहीं है। प्रदेश में हमारे तकरीबन 90 लाख मतदाता हैं, और 13 ऐसे क्षेत्र हंै, जहां समाज की जनसंख्या और मतदाता सबसे अधिक है। ऐसे स्थानों से समाज के उम्मीदवारों को मौका मिलना चाहिए। संगठन में भी पर्याप्त स्थान मिलना चाहिए।
इस पर कमलनाथ ने आश्वासन दिया कि समाज को पर्याप्त मौका दिया जाएगा। हम भी सर्वे कर रहे हैं, और जो भी योग्य प्रत्याशी होगा, उसे मौका दिया जाएगा। इस मौके पर बड़ी संख्या में समाज के लोग उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो