scriptJanmashtami: Laddu Gopal will swing in the swings Moradabad, Aligarh | Video: जन्माष्टमी पर मुरादाबाद, अलीगढ़ के झूलों में झूलेंगे लड्डू गोपाल | Patrika News

Video: जन्माष्टमी पर मुरादाबाद, अलीगढ़ के झूलों में झूलेंगे लड्डू गोपाल

locationभोपालPublished: Sep 04, 2023 01:00:11 am

Submitted by:

yashwant janoriya

अहमदाबाद से आएगी डेढ़ लाख की पोशाक

जन्माष्टमी: मुरादाबाद, अलीगढ़ के झूलों में झूलेंगे लड्डू गोपाल
बाजारों में लड्डू गोपाल की प्रतिमाएं, मोर मुकुट सहित अन्य सामग्रियों की सजी दुकानें
भोपाल. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है। ऐसे में शहर के मंदिरों में विशेष तैयारियां की जा रही हैं। कहीं भगवान को अहमदाबाद, मथुरा, वृंदावन से विशेष तौर पर बुलाई नवीन पोशाक धारण कराई जाएगी तो कहीं श्रद्धालु मंदिर में भी भगवान के लिए आकर्षक पोशाक तैयार कर हैं। शहर के बिड़ला मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व विशेष रूप से मनाया जाता है। पूरे साल में यह पर्व प्रमुख होता है। इस दिन मंदिर सुबह से अर्ध रात्रि के बाद तक खुला रहता है। इस बार भी Janmashtami जन्माष्टमी के लिए मंदिर में विशेष तैयारियां की जा रही है। मंदिर के प्रबंधक केके पांडेय ने बताया कि जन्माष्टमी पर भगवान लक्ष्मी नारायण सहित मंदिर में विराजमान देवताओं के लिए नवीन पोशाक अहमदाबाद से मंगाई है। इसमें पोशाक और मुकुट शामिल है। हर साल मंदिर में जन्माष्टमी पर भगवान के लिए विशेष पोशाक मंगाई जाती है। पिछले साल वृंदावन से पोशाक आई थी, इस बार अहमदाबाद से लगभग डेढ़ लाख की लागत से आ रही है।
बाजार में झूले, मोर मुकुट की दुकानें सजी
शहर के बाजारों में भी जन्माष्टमी के चलते झूले, आसन, मोर मुकुट सहित अन्य पूजन सामग्री की दुकानें सज गई है इसके लिए बाजारों में खरीदारी का सिलसिला भी शुरू हो गया है। लड्डू गोपाल की अलग-अलग प्रतिमाओं के साथ-साथ झूले और पोशाकें भी है। इस बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर श्रद्धालु लड्डू गोपाल को मुरादाबाद और अलीगढ़ के झूलों में झुलाएंगे। साथ ही मथुरा, वृंदावन और नाथद्वारा की पोशाक, मोर मुकुट पहनाएंगे। श्रीकृष्ण Shri Krishna Janmashtami जन्माष्टमी के लिए राजधानी के बाजारों में खरीदारी का सिलसिला शुरू हो गया है। बाजारों में लड्डू गोपाल की पोशाक से लेकर ङ्क्षसहासन तक की कई वैरायटियां बाजार में है। पूजन सामग्री सहित घरों में भगवान श्रीकृष्ण की झांकियां सजाने के लिए प्रतिमाएं, झूले, मालाएं, मोर मुकुट आदि की खरीदारी चल रही है। लड्डू गोपाल की पोशाक के साथ मैङ्क्षचग श्रृंगार की भी खूब मांग है। श्रद्धालु पोशाक के साथ पगड़ी, हार, कड़ा, पटका, मुकुट आदि पसंद कर रहे हैं। यह 20 से 300 रुपए तक में उपलब्ध हैं। पालना और ङ्क्षहडोला 300 से 3000 रुपए में जबकि आसन 150 से 450 रुपए तक में उपलब्ध हैं। पूजन सामग्री विक्रेता ने बताया कि प्रतिमाएं अलग-अलग साइज में उपलब्ध है, इसी प्रकार मीना वर्क, मेटल वाले झूलों की भी कई वैरायटियां है।
Copyright © 2023 Patrika Group. All Rights Reserved.