जनता कर्फ्यू: आपके लिए आज ये बातें होंगी मददगार, कोरोना को हराना अब हमारी जिम्मेदारी

कोरोना वायरस को फैसले से रोकने के लिए रविवार को देश बंद है ऐसी स्थिति में जरूरत की चीजें आम लोगों के लिए उपलब्ध रहेंगी।

By: Pawan Tiwari

Published: 22 Mar 2020, 09:24 AM IST

भोपाल. कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए पीएम मोदी ने रविवार को जनता कर्फ्यू की अपील की है। रविवार सुबह से ही मध्यप्रदेश में जनता कर्फ्यू का असर दिखाई दे रहा है। लोग अपने घरों में रहकर जनता कर्फ्यू को सफल बनाने का प्रयास कर रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ जनता कर्फ्यू के दौरान आम जनता को परेशानी ना हो इसलिए प्रशासन ने लोगों की मदद भी कर रहा है।

जरूरी चीचें उपलब्ध
कोरोना वायरस को फैसले से रोकने के लिए रविवार को देश बंद है ऐसी स्थिति में जरूरत की चीजें आम लोगों के लिए उपलब्ध रहेंगी।

चिकित्सीय आपात
अगर आप बीमार हैं तो सारे अस्पताल और मेडिकल स्टोर्स खुले हैं। इन्हे बंद से मुक्त रखा गया है। ये सुविधा आपके लिए 24 घंटे उपलब्ध रहेगी।

रेलवे
जरूरी यात्रा जारी रहेंगी। 18 विशेष ट्रेनें चलेंगी। यात्रा के दौरान किसी प्रकार की दिक्कत आती है तो ट्विटर पर @RailwaySeva पर ट्वीट करें। वहीं, निजी वाहन चलेंगे। 21 मार्च से 15 अप्रैल के बीच ट्रेन कैंसल हो तो कहीं से भी यात्रा के दिन 45 दिन में टिकट जमा करके रिफंड लें। अगर ट्रेन कैंसिल नहीं हुई है और याभा तारीख 30 से 3 दिन में जाकर रिफंड ले सकते हैं। टीडीआर (टिकट डिपॉजिट रसीद ) फाइल करने की सीमा 10 दिन से बढ़ाकर 60 दिन है।

इनसे बचें
बंद के दौरान ईंधन भरवाने नहीं जाएं, क्योंकि अधिकांश राज्यों में पेट्रोल पंप को जनता कर्फ्यू के कारण बंद कर दिया गया है। कोरोना वायरस को रोकने के लिए पूल राइड सर्विस का इस्तेमाल कम करें। औला और ऊबर ने कुछ दिनों के लिए अपनी पूल राइड सर्विस को बंद कर दिया है।

क्या कहा पीएम मोदी ने?
रविवार सुबह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर कहा- जनता कर्फ्यू शुरू हो रहा है। मेरी विनती है कि सभी नागरिक इस देशव्यापी अभियान का हिस्सा बनें और कोरोना के खिलाफ लड़ाई को सफल बनाएं। हमारा संयम और संकल्प इस महामारी को परास्त करके रहेगा।

प्रदेश में लॉक डाउन के हालात
जहां पूरे देश में जनता कर्फ्यू है वहीं, दूसरी तरफ मध्यप्रदेश में लॉकडाउन जैसे हालात हैं। जबलपुर जिले में 4 मरीजों के संक्रमित पाए जाने के बाद जबलपुर, सिवनी, बालाघाट, नरसिंहपुर और ग्वालियर में लॉकडाउन है। छिंदवाड़ा और बैतूल को अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है। भोपाल समेत प्रदेश के किसी अन्य शहर में भी तक कोरोना का कोई मरीज नहीं मिला है। सतना जिले से लगने वाली उत्तर प्रदेश की सीमाओं को सुरक्षा के तौर पर सील कर दिया गया है।

Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned