किसानों का 21.50 करोड़ से अधिक कर्ज माफ, नामान्तरण, बंटवारे के अधिकार ग्राम पंचायत को देने की तैयारी

- जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत बांटे गए प्रमाण पत्र

भोपाल@प्रवेन्द्र सिंह तोमर...

जय किसान ऋण माफी योजना के अंतर्गत बैरसिया तहसील की पंचायत दल्लौद में 3005 किसानों को 21 करोड़ 60 रुपए का ऋण माफ किया गया है। चुनाव से पहले सरकार का ये बड़ा कदम है।

इस अवस पर जिले के प्रभारी और सहकारिता मंत्री गोविंद सिंह ने कहा कि नामान्तरण और बंटवारे के अधिकार जल्द ही ग्राम पंचायतों को दिए जायेंगे। उन्होंने कहा है कि मुख्यमंत्री कमलनाथ ने तय किया है कि गांव के अधिकार गांव में रहेंगे और त्रि-स्तरीय पंचायतराज व्यवस्था को फिर से मजबूत बनाया जाएगा। जनसम्पर्क मंत्री पीसी शर्मा ने किसानों को ऋण मॉफी के प्रमाण पत्र वितरित किये।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि शासन ने ऋण माफ कर किसानों के प्रति अपनी संवेदनशीलता का परिचय दिया है। किसानों के लिये सिंचाई, बिजली, खाद्य-बीज आदि आवश्यकताओं को पूरा किया जा रहा है। जिन किसानों के ऋण शुक्रवार को माफ किए गए हैं, उसमें तहसील बैरसिया की सहकारी बैंको के 2262 तथा कमर्शियल बैंकों के 743 किसानों के कुल 21 करोड़ 60 लाख रूपये माफ किये गए हैं। इस अवसर पर जनसम्पर्क मंत्री पीसी शर्मा ने लोगों को संबोधित करते हुये कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के हित में कार्य कर रही है, यह वह सरकार है जो देश में ऐसी सरकार है, जिन्होंने प्रदेश के किसानों का कर्जा माफ किया है और निरंतर किसान के हित में काम कर रही है7

तरावली मंदिर का होगा जीर्णोद्धार
इसी अवसर पर जनसंपर्क मंत्री ने कहा कि बैरसिया को और अधिक विकसित किया जायेगा। आसपास के क्षेत्रों को विकास की मुख्य धारा से जोड़कर रोजगार के नये अवसर पैदा किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि बैरसिया में स्थित तरावली मंदिर का जीर्णोद्धार तथा उसे विकसित किया जायेगा।

दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned