scriptJEE MAIN 2018: अब आप खुद चुनेंगे परीक्षा की तारीख और समय | JEE Main 2018 Registration JEE Main Exam Eligibility 2018 jeemainnicin | Patrika News

JEE MAIN 2018: अब आप खुद चुनेंगे परीक्षा की तारीख और समय

locationभोपालPublished: Dec 05, 2017 02:01:54 pm

जेईई(JEE) ने एक नया फॉमूला निकाला है, जिससे परीक्षार्थी को परेशानियों से निजाद मिलने की संभावना है।

JEE Main

भोपाल। परीक्षा की तारीख व समय को आने वाली परेशानी अक्सर परीक्षार्थियों को दिक्कत में डाल देती है। जिसके चलते कई बार एक ही दिन पड़ने वाली दो परीक्षाओं के कारण अभ्यर्थियों को एक परीक्षा तक से वंचित होना पड़ता है। ऐसे में अक्सर परीक्षार्थी यह चाहते हैं कि अपनी परीक्षा की तारीख और समय (EXAM DATE AND TIME) चुनने का अधिकार उन्हें खुद मिल जाए परंतु यह मूमकिन नहीं हो पाता। अब इसी को देखते हुए जेईई(JEE) ने एक नया फॉमूला निकाला है, जिससे परीक्षार्थी को परेशानियों से निजाद मिलने की संभावना है।

ऐसी ही समस्या इस बार पटवारी परीक्षा व आरक्षक भर्ती के फिजिकल में भी सामने आ रही है। दोनों परीक्षाओं की एक ही तिथि पड़ने के कारण अभ्यर्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, यदि यहीं स्थिति बनी रही तो अभ्यर्थी अब एक ही परीक्षा में भाग ले सकेंगे।

दरअसल इन तरह की तमाम समस्याओं से निजाद दिलाने के लिए ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JOINT ENTRANCE EXAM) मेन यानि जेईई मेन में छात्रों को अपनी परीक्षा की तारीख व समय चुनने का अवसर मिल रहा है। इसके साथ ही यहां रजिस्ट्रेशन (REGISTRATION) में एक और बदलाव हुआ है।

जिसके तहत परीक्षार्थी को अपने हस्ताक्षर के साथ अपने पेरेंट्स के हस्ताक्षर भी अपलोड करने होंगे। इसके ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। यह सुविधा केवल ONLINE के माध्यम से परीक्षा देने वालों को ही मिलेगी। वहीं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 1 जनवरी से शुरू होंगे। जेईई मेन फॉर्म भरने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है।

स्टूडेंट्स को अपने हस्ताक्षर, फोटो के साथ अभिभावकों के भी हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे। 8 अप्रैल को ऑफलाइन और 15-16 अप्रैल को ऑनलाइन परीक्षा होगी। 30 अप्रैल को जारी होगा। सीबीएसई ने जेईई मेन ऑनलाइन परीक्षा के लिए प्रतिभागी अपना मनपसंद दिन व शिफ्ट चुनने का विकल्प दिया है।

वहीं यदि प्रतिभागी ने फॉर्म में ऑनलाइन परीक्षा का विकल्प भरा है, लेकिन किसी कारण से स्लॉट का चयन नहीं कर पाया हो तो ऐसे प्रतिभागियों को उपलब्धता के आधार पर स्लॉट आवंटित किए जाएंगे। यह ध्यान रखना होगा कि एक बार स्लॉट व तारीख का चयन करने के बाद उसमें किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया जा सकेगा।

इस जानकारी के सामने आते ही मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित विभिन्न जिलों में रहने वाले जेईई के परीक्षार्थियों में खुशी की लहर दौड़ गई है।


यदि समय और डेट हमारे अनुसार हो जाएंगी तो इससे अच्छा और क्या होगा। इससे अन्य परीक्षाओं की तारीखें क्रेश नहीं होंगी साथ ही हम सभी को आगे बढ़ने व मेहनत का पूरा फल मिलने में भी मदद मिलेगी।
– अंशिका शर्मा, जेईई की तैयारी कर रही छात्रा, भोपाल
————————————————–

JEE Main, JEE Main 2018 Registration, JEE Main Exam, JEE Main Registration, JEE Main Eligibility, JEE Main Eligibility 2018, JEE Main Application Form, JEE Main Exam Dates, JEE Main Exam Pattern,EDUCATION NEWS,2018 jee main
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो