scriptजेईई मेन 2022: भाेपाल के ध्रुव की 75वीं रैंक, 24 टाॅपर्स में मप्र का एक भी न हीं | JEE Main 2022 toppers list | Patrika News

जेईई मेन 2022: भाेपाल के ध्रुव की 75वीं रैंक, 24 टाॅपर्स में मप्र का एक भी न हीं

locationभोपालPublished: Aug 09, 2022 09:49:15 am

– कटऑफ गिरी : महाराष्ट्र के श्रेणिक टॉपर- दूसरे सत्र के परिणाम के बाद अगली परीक्षा की तैयारी

jee_main_2022.png

भोपाल। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने मुख्य संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) 2022 के दूसरे सत्र के परिणाम सोमवार को जारी कर दिए। ओवरऑल टॉपर लिस्ट (पहले और दूसरे सत्र के आधार पर) में 100 पर्सेंटाइल हासिल करने वाले 24 अभ्यर्थियों को जगह मिली है।

इन 24 टाॅपर्स में मप्र का एक भी नहीं रहा, वहीं भोपाल के ध्रुव अग्रवाल ने एआइआर-75वीं रैंक हासिल की है। उन्होंने बताया कि 9वीं में एक बार पेपर में जेईई का विज्ञापन देखा था। रिटर्न टेस्ट में सिलेक्शन हो गया। फिर जेईई की तैयारी की। रोज 10 से 12 घंटे पढ़ाई की।

सोचा नहीं था कि मुझे आइआइटियन बनना है, लेकिन जब क्लास ज्वॉइन की तो फिर आइआइटी करना ही सपना बन गया। आइआइटी कॉलेज तक पहुंचने के लिए बहुत मेहनत और धैर्य की जरूरत होती है, क्योंकि मेंस और एडवांस टफ होता है।

ध्रुव ने कहा, मेंस का पहला सेशन अच्छा नहीं गया, लेकिन मैंने तनाव लेने के बजाए गलतियों पर फोकस किया और जेईई मेंस-2 में ध्यान दिया। अब एडवांस की तैयारी पर फोकस है। मैं आइआइटी मुंबई से कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई करना चाहता हूं।

श्रेणिक का लिस्ट में पहला नाम, 24 अभ्यर्थियों में दाे छात्राएं भी-
टॉपर्स 24 अभ्यर्थियों की लिस्ट में दो छात्राएं स्नेहा पारीक (असम) और पल्ली जलजक्षी (आंध्र प्रदेश) शामिल हैं। लिस्ट में उत्तर भारत से राजस्थान के सबसे ज्यादा चार छात्रों ने जगह बनाई, जबकि दक्षिण भारत के आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के 5-5 छात्रों को यह गौरव हासिल हुआ। टॉप-24 में मध्यप्रदेश से कोई छात्र नहीं है।

महाराष्ट्र के श्रेणिक मोहन सकल टॉपर्स लिस्ट में पहले नंबर पर हैं। राजस्थान के नव्य को दूसरा, कृष्ण शर्मा को चौथा, पार्थ भारद्वाज को पांचवां स्थान मिला। जेईई मेन 2022 के दोनों सत्रों में 9,05,590 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी। पहले सत्र की परीक्षा 24 से 30 जून, जबकि दूसरे सत्र की 25 से 30 जुलाई के बीच हुई थी।

बाहर जाकर पढ़ना वक्त की बर्बादी: श्रेणिक
राष्ट्रीय स्तर पर पहली रैंक हासिल करने वाले श्रेणिक मोहन सकल का कहना है कि जेईई के लिए सेल्फ स्टडी बहुत जरूरी है। घर में अच्छा माहौल मिले तो बाहर जाकर पढ़ाई करना समय की बर्बादी है। ऑनलाइन एजुकेशन अच्छा विकल्प है। अमरावती के महर्षि पब्लिक स्कूल से 12वीं पास करने वाले सकल के पिता कृषि व्यवसायी हैं।

जनरल की कटऑफ में मामूली बढ़ोतरी
कोटा. जनरल केटेगरी की कटऑफ को छोड़ दें तो अन्य श्रेणियों की कटऑफ में गिरावट दर्ज की गई है। जनरल केटेगरी की कटऑफ में करीब 1% का इजाफा हुआ है। एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि ओबीसी-एनसीएल, ईडब्ल्यूएस, एससी व एसटी-कैटेगरी की 2022 की कटऑफ अब तक की न्यूनतम है। यह गिरावट चिंताजनक है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो