scriptजीवन शक्ति योजना बनी महिलाओं के लिये रोजगार का माध्यम | Jeevan Shakti Yojana became the medium of employment for women | Patrika News

जीवन शक्ति योजना बनी महिलाओं के लिये रोजगार का माध्यम

locationभोपालPublished: May 31, 2020 09:28:39 pm

Submitted by:

Ashok gautam

– जरूरत के साथ मास्क भी आया फैशन की लाइन में

जीवन शक्ति योजना बनी महिलाओं के लिये रोजगार का माध्यम

जीवन शक्ति योजना बनी महिलाओं के लिये रोजगार का माध्यम

भोपाल। कोरोना संकट काल में जहां एक ओर लॉकडाउन की परिस्थितियां निर्मित हुई, वहीं दूसरी ओर रोजगार के अवसर भी जाने लगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिहं चौहान ने इस स्थिति में प्रदेश की जनता के लिये अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाये।
आम आदमी की जरूरतों को पूरा करने के साथ विशेष कर महिलाओं के लिये घर बैठे रोजगार देने के लिये जीवन शक्ति योजना लागू की। दोहरी लाभ वाली इस योजना योजना में एक तरफ बड़ी संख्या में महिलाओं को मास्क बनाने का काम सौंपा, वहीं दूसरी तरफ कोरोना से बचाव के लिये आम आदमी को सस्ती दरों पर मास्क की उपलब्धता सुनिश्चित की गई।
अब तो मास्क भी कई तरह और डिजाइन के आने लगे हैं, जिसे लोग पसंद करते हैं। इसके अलावा अब मास्क एक फैसन के रूप में भी उभर कर सामने आने लगा है। यह प्रयास किया जाएगा कि महिला स्व सहायता समूहों को फैशन से जुड़े मास्क बनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा, जिससे उन्हें उनकी मेहनत का अधिक से अधिक लाभ मिल सके।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई जीवन शक्ति योजना में शहरी महिला उद्यमियों को रोजगार के अवसर भी मिल रहे हैं। योजना में शामिल होने के लिये बनाये गये पोर्टल पर 10 हजार से अधिक शहरी महिला उद्यमियों ने पंजीयन करवाया है। पंजीकृत महिलाओ को 2 करोड़ से अधिक राशि के लगभग 20 लाख कपड़े के मास्क बनाने के आर्डर दिये जा चुके हैं। महिलाओं द्वारा अब-तक 9 लाख 36 हजार से अधिक मास्क बनाकर दिये जा चुके हैं।
शासन द्वारा निर्धारित प्रति मास्क की दर 11 रूपये के मान से महिला उद्यमियों को 8 लाख 65 हजार 609 मास्क के लिए 95 लाख 21 हजार 699 रुपये का भुगतान किया जा चुका है। जीवन शक्ति पोर्टल में शहरों की उद्यमी महिला पंजीयन करवाकर मास्क का निर्माण प्रारंभ कर सकती हैं। महिलाओं द्वारा निर्मित मास्क शासन द्वारा निर्धारित दर पर जिला स्तर पर खरीदे जा रहे हैं। अधिक जानकारी के लिए हेल्पलाइन नम्बर 0755-2700880 पर सम्पर्क कर सकतें हैं। य्
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो