scriptझाबुआ उप चुनाव के लिए मतदान 21 अक्टूबर को | Jhabua by-election Voting on 21 October | Patrika News

झाबुआ उप चुनाव के लिए मतदान 21 अक्टूबर को

locationभोपालPublished: Sep 21, 2019 06:36:41 pm

Submitted by:

Ashok gautam

– झाबुआ और अलीराजपुर में शनिवार की शाम से आचार संहिता लागू

politics in mp

,

भोपाल। प्रदेश में झाबुआ विधानसभा उप चुनाव के चलते भारत निर्वाचन आयोग ने झाबुआ और अलीराजपुर जिले में शनिवार से चुनाव आचार संहिता लागू कर दी है। झाबुआ विधानसभा में मतदान 21 को तथा परिणाम 24 अक्टूबर को घोषित होंगे।
यह जानकारी देते हुए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बीएल कांताराव ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए बताया कि चुनाव के लिए नामांकन पत्र 23 से शुरू होकर 30 सितम्बर तक भरे जाएंगे। एक अक्टूबर को नामांकन पत्र की स्कू्रटनी और ३ अक्टूबर को नामांकन पत्र वापस लेने की आखिरी तारीख तय की गई है।
कांताराव ने झाबुआ विधानसभा में २ लाख 77 हजार से अधिक मतदाता अपने मताधिकारों का प्रयोग करेंगे। मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की शनिवार यानी 21 सितम्बर को आखिरी तिथि थी। उप चुनाव के लिए झाबुआ विधानसभा में कुल 356 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं, जिसमें 322 झाबुआ जिले में तथा 34 मतदान केन्द्र अलीराजपुर जिले में बनाए गए हैं।

मंत्रियों का नहीं होगा सरकारी दौरान
चुनाव घोषणा के बाद से मंत्री कोई भी शासकीय दौरा नहीं कर सकेंगे। अगर वर्तमान में कोई मंत्री इस विधानसभा क्षेत्र में हैं तो वह किसी भी सार्वजनिक राजनीतिक कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सकेगा।
वहीं मंत्रियों अधिकारियों की कोई बैठक भी नहीं ले पाएंगे। सरकार अलीराजपुर और झाबुआ में बारिश फसल का सर्वेक्षण और भुआवजा भी नहीं बाटा जा सकेगी। वहीं नई स्कीम का सरकार प्रचार प्रसार भी नहीं कर सकेगी।

हटेंगे तीन साल से जमे अधिकारी
कांताराव ने बताया कि अलीराजपुर और झाबुआ में तीन साल से जम अधिकारी-कर्मचारियों को हटाया जाएगा। इस संबंध में सरकार को दिशा निर्देश भेज दिए गए हैं।

तैनात होंगे केन्द्र सुरक्षा बल
चुनाव के मद्देनजर दोनों जिलों में मप्र पुलिस होमगार्ड के जवानों के अलावा केन्द्र सशस्त्र पुलिस बल भी तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा शनिवार की शाम से ही कालेधन, शराब पर नियंत्रण करने के लिए वाहनों की चेकिंग शुरू कर दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो