scriptझाबुआ उप चुनाव में मोदी-शाह नहीं होंगे स्टार प्रचारक, 40 नेताओं की सूची में नड्डा-शिवराज का नाम | Jhabua Bye election: BJP released list of star campaigners | Patrika News

झाबुआ उप चुनाव में मोदी-शाह नहीं होंगे स्टार प्रचारक, 40 नेताओं की सूची में नड्डा-शिवराज का नाम

locationभोपालPublished: Sep 29, 2019 09:29:16 pm

झाबुआ के लिए भाजपा ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची, 40 नामों में 31वें नंबर पर डामोर

Jhabua Bye election: BJP released list of star campaigners

modi and shah

भोपाल. झाबुआ उपचुनाव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह स्टार प्रचारक नहीं होंगे। भाजपा ने रविवार को 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। पहले नंबर पर भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा हैं। नड्डा के बाद प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव, प्रदेश प्रभारी विनय सहस्त्रबुद्दे, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद पटेल और फग्गन सिंह कुलस्ते समेत प्रदेश के अधिकांश नेताओं के नाम शामिल किए गए हैं। इस सूची में झाबुआ विधानसभा सीट से पिछला चुनाव जीते वर्तमान सांसद जीएस डामोर को 31वें नंबर पर और टिकट के दावेदार रहे पूर्व विधायक शांतिलाल बिलवाल को 38 वें नंबर पर स्टार प्रचारक बनाया गया है।

21 अक्टूबर को होगा चुनाव

बता दें, चुनाव आयोग ने झाबुआ विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तारीख घोषित कर दी है। यहां 21 अक्टूबर को मतदान और 24 को मतगणना होगी। आयोग ने झाबुआ और आलीराजपुर जिले में चुनाव आचार संहिता लागू कर दी है। चुनाव के लिए नामांकन पत्र 23 से 30 सितंबर तक भरे जाएंगे। 1 अक्टूबर को नामांकन पत्र की स्कू्रटनी और 3 को नामांकन पत्र वापस लेने की आखिरी तारीख तय की गई है। झाबुआ सीट में 2.77 लाख से अधिक मतदाता मताधिकारों का प्रयोग करेंगे। यहां 356 मतदान केन्द्र बनाए हैं, जिसमें 322 झाबुआ में और 34 आलीराजपुर जिले में बनाए गए हैं।

मुकाबला कांतिलाल भूरिया बनाम भानु भूरिया में

पूर्व सांसद कांतिलाल भूरिया झाबुआ विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार होंगे। सीएम कमलनाथ सोमवार को भूरिया का नामांकन भरवाने झाबुआ जाएंगे। इस उपचुनाव के लिए भूरिया के अलावा जेवियर मेड़ा भी टिकट के प्रबल दावेदार माने जा रहे थे। सूत्रों के मुताबिक, जेवियर मेड़ा को सरकार किसी बड़े निगम मंडल का अध्यक्ष बनाकर संतुष्ट करेगी। वहीं भाजपा ने युवा आदिवासी नेता भानु भूरिया को उम्मीदवार घोषित किया है। भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने भानु के नाम पर मुहर लगा दी है।

भानु भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष हैं। कांग्रेस उम्मीदवार कांतिलाल भूरिया के सामने भाजपा युवा और निर्विवाद चेहरे को प्रत्याशी बनाना चाहती थी, इसलिए पार्टी ने पूर्व विधायक शांतिलाल बिलवाल की दावेदारी को खारिज करते हुए भानु को उम्मीदवार घोषित किया है। शांतिलाल की दावेदारी मजबूत मानी जा रही थी, लेकिन अंतिम समय में उनका नाम विवादों में आ गया। भानु के पिता बालु भूरिया लंबे समय तक कांग्रेस के सदस्य रहे हैं। यह दूसरा मौका है, जब भाजपा ने कांग्रेस के दिग्गज नेता के मुकाबले में युवा मोर्चा के नेता को अपना उम्मीदवार बनाया है। इससे पहले छिंदवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में मुख्यमंत्री कमलनाथ के सामने भाजपा ने युवा नेता विवेक बंटी साहू को मैदान में उतारा था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो