script

जॉब करनी है तो बस अपना लें ये 5 ट्रिक्स, कभी नहीं होंगे फेल

locationभोपालPublished: Aug 29, 2018 05:28:59 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

जॉब करनी है तो बस अपना ले ये 5 ट्रिक्स, कभी नहीं होंगे फेल

Job

Job

भोपाल। यदि आप कॅरियर में बदलाव चाहते हैं लेकिन इसका हौसला नहीं जुटा पाते हैं तो आपको नए तरह के कौशल पर ध्यान देना होगा। ये स्किल्स ऐसी होंगी, जो हर जॉब या कॅरियर के लिए महत्त्वपूर्ण होती हैं। इन स्किल्स को ट्रांसफरेबल स्किल के नाम से जाना जाता है। देखा जाए तो ट्रांसफरेबल स्किल आपकी वह योग्यता और क्षमता होती है, जिसेसे आप हर कॅरियर के लिए प्रभावी बना सकते हैं। शहर की काउंसलर शबनम खान बताती है कि यदि कॅरियर की शुरुआत करने जा रहे हैं, तो भी ट्रांसफरेबल स्किल को रिज्यूमे में अवश्य शामिल करें। इससे इंटरव्यू में अच्छा प्रभाव पड़ेगा। ट्रांसफरेबल स्किल किसी एक स्किल का नाम नहीं है, बल्कि यह बेसिक, मैनेजमेंट, प्लानिंग, रिसर्च आदि सभी का रूप होती है। आइए जानते हैं ऐसी ही स्किल्स के बारे में…

बेसिक स्किल्स पर दें ध्यान

कुछ स्किल्स ऐसी होती है, जो हर एक प्रोफेशनल में होनी चाहिए, उनके बिना कॅरियर में आगे बढऩा मुश्किल है। बेसिक स्किल में लिस्निंग स्किल, राइटिंग स्किल, स्पीकिंग स्किल आदि शामिल हैं। इसके अलावा नई कार्यप्रणाली को सीखने के लिए उत्सुक रहना भी इसी स्किल का भाग है। आप दूसरों के सामने स्वयं को किस तरह से प्रदर्शित करते हैं, यह स्किल भी आपमें होनी चाहिए। समस्याओं का समाधान करने का गुण होना चाहिए। प्रोफेशनल एटीट्यूड का ध्यान रखें, यानी जब आप प्रोफेशनल लाइफ में प्रवेश करें तो प्रोफेशनेलिज्म का अवश्य ध्यान रखें।

पीपल स्किल भी है महत्त्वपूर्ण

लोगों के साथ आप तरह का व्यवहार करते हैं, यह भी कॅरियर में महत्त्वपूर्ण है। प्रोफेशनल लाइफ में आपको अक्सर अलोचनाओं का भी सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आलोचनाओं को सही तरीके से लेना जरूरी है। फीडबैक लेने का गुण भी होना चाहिए। पीपल स्किल में यह भी शामिल है कि आप लोगों को किस तरह से मोटिवेट करते हैं एवं स्वयं किस तरह से मोटिवेट होते हैं, साथ ही शिकायतों को किस तरह से हैंडल करते हैं। इसके अलावा नेटवर्क मजबूत बनने एवं कस्टमर्स के साथ रिलेशन डवलप करना भी जरूरी है, यानी आपका व्यवहार पॉजिटिव होना चाहिए।

क्रिटिकल स्किल पर फोकस

आप क्लेरिकल पद हों या फिर एडमिनिस्ट्रेटिव, दोनों की जगह क्रिटिकल स्किल पर ध्यान देना जरूरी है। रिपोर्ट और रिकॉर्ड को मैनेज करने के साथ ही वर्क संबंधी सॉफ्टवेयर पर भी अच्छी कमांड होनी चाहिए। अकाउंट की समझ होनी चाहिए, ताकि आप कई तरह की समस्याओं का समाधान निकाल सकें। इसका एक फायदा यह भी होगा कि जब आपको फाइनेंस डिपार्टमेंट का दायित्व दिया जाएगा तो आप बखूबी अपना काम कर पाएंगे। एक लीडर के रूप में भी इस स्किल को डवलप करना जरूरी है। इससे आप क्रिटिकल निर्णय लेने में सक्षम बनेंगे।

मल्टीटास्किंग स्किल

आज के समय में यह स्किल सबसे ज्यादा जरूरी है। कई तरह के अध्ययनों से भी सामने आया है कि मॉर्डन प्रोफेशनल लाइफ में इस स्किल की डिमांड बढ़ रही है। मल्टीटॉस्किंग में मैनेजमेंट और ऑर्गेनाइजेशनल स्किल को शामिल किया गया है। आप सभी तरह के कामों को किस तरह से हैंडल करते हुए उन्हें प्राथमिकता से निपटाते हैं। यदि मल्टीटास्किंग का गुण है तो आप किसी भी फील्ड में सफल हो सकते हैं। इसलिए आपको इस ट्रांसफरेबल स्किल को डवलप करने पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

रिसर्च एंड प्लानिंग स्किल

मैनेजमेंट के लोगों में यह गुण होना चाहिए कि वे समस्याओं को पहचान कर उनका तुरंत समाधान कर सकें। इस ट्रांसफरेबल स्किल को डवलप कर, एक ओर जहां आप क्रिटिकल थिकिंग स्किल को डवलप कर सकते हैं, वहीं दूसरी ओर कॅरियर गोल भी सेट कर सकते हैं। समय का मैनेजमेंट और हर एक्टिविटी को प्राथमिकता देना भी प्रोफेशनल लाइफ में जरूरी है। ऑफिस में प्रोग्राम्स को डवलप करना या फिर उन्हें कॉर्डिनेट करने का गुण भी ेहोना चाहिए। साथ ही कंप्यूटर और टेक्निकल स्किल पर भी ध्यान दें। अंत में सबसे महत्त्वपूर्ण है कि आप मोटिवेट रहें।

ट्रेंडिंग वीडियो