scriptछठे चरण में सबसे अमीर हैं सिंधिया, महल की छतों पर लगा है सोना, डाइनिंग हॉल में खाना परोसने के लिए चांदी की ट्रेन | jyotiraditya scindia is a richest candidate of sixth phase | Patrika News

छठे चरण में सबसे अमीर हैं सिंधिया, महल की छतों पर लगा है सोना, डाइनिंग हॉल में खाना परोसने के लिए चांदी की ट्रेन

locationभोपालPublished: May 07, 2019 03:29:26 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

छठे चरण में सबसे अमीर हैं सिंधिया, महल की छतों पर लगा है सोना, डाइनिंग हॉल में खाना परोसने के लिए चांदी की ट्रेन

jyotiraditya scindia
भोपाल. 12 मई को छठे चरण के लिए पूरे देश में मतदान होना है। उससे पहले एडीआर ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें उम्मीदवारों का मूल्यांकन है। इस रिपोर्ट में उम्मीदवारों की संपत्ति से लेकर उनके क्राइम रिकॉर्ड तक का जिक्र है। मध्यप्रदेश के गुना से कांग्रेस के उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया सबसे अमीर उम्मीदवार हैं।
छठे चरण में पूरे देश में कुल 979 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। एडीआर ने अपनी रिपोर्ट कुल 967 उम्मीदवारों का मूल्यांकन कर तैयार की है। मध्यप्रदेश में 12 मई को आठ सीटों पर चुनाव है। यहां से कुल 138 उम्मीदवार मैदान में हैं। सबसे अमीर उम्मीदवारों की सूची में गुना से कांग्रेस उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया हैं। उनके पास कुल 374 करोड़ रुपये की संपत्ति है। वहीं, दूसरे नंबर से पूर्व दिल्ली से बीजेपी उम्मीदवार गौतम गंभीर हैं। उनके पास 147 करोड़ की संपत्ति है।
jyotiraditya scindia
 

सिंधिया पास जो अरबों की संपत्ति है, उसमें सबसे महत्वपूर्व ग्वालियर स्थित जय विलास पैलेस है। यह पैलेस अपनी खूबसूरती के लिए पूरे देश में मशहूर है। इसकी खासियत जान हर व्यक्ति की इच्छा होती है, एक बार करीब से देख लें। महल के अंदर मौजूद चीजें इसकी राजसी वैभव की कहानी कहती है।
jyotiraditya scindia
 

12,40,771 वर्ग फीट में फैले सिंधिया घराने का इस महल का निर्माण जीवाजीराव सिंधिया ने 1874 में करवाया था। इसका डिजाइन लेफ्टिनेंट कर्नल सर माइकल फिलोज ने तैयार किया था। उस वक्त इसकी कीमत करीब एक करोड़ रुपये आंकी गई थी। महल के एक हिस्से में म्यूजियम बना दिया गया है। इस भव्य म्यूजियम में सिंधिया काल के अस्त्र-शस्त्र, डोली, बग्घी और कांच के पायों पर टिकी सीढ़ियों की रेलिंग प्रदर्शित की गई है।
jyotiraditya scindia
 

इस महल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके दरबार हॉल में सात-सात टन वजनी बेल्जियम में बने दो झूमर लगे हैं, जो दुनिया के सबसे वजनी झूमरों में से एक है। इसे लगवाने से पहले यूरोपियन आर्किटेक्ट माइकल फिलोसे ने महल की छत पर सात दिनों तक दस हाथियों को खड़ा रखा था।
jyotiraditya scindia
 

यही नहीं महल के डाइनिंग हॉल में खाना परोसने के लिए चांदी की ट्रेन है। ऐसी आकर्षक चीजें महल की खूबसूरती को और बढ़ाती हैं। महल के अंदर के दीवारों पर कई देशों की नक्काशियों और कलाकृतियों की झलक मिलती हैं।
jyotiraditya scindia
 

ज्योतिरादित्य सिंधिया के द्वारा दिए गए हलफनामे के अनुसार उनके पास 1960 मॉडल की एक बीएमडब्ल्यू कार भी है। साथ ही उऩकी चल संपत्ति 45,58,00,245 करोड़ रुपये की है और अचल संपत्ति 3,28,98,18,500 करोड़ रुपये की है। सिंधिया के पास महाराष्ट्र के श्रीगोंड़ा में 19 एकड़ और लिंबन गांव में 53 एकड़ जमीन है। साथ ही दिल्ली में 32 एकड़ में फैले सिंधिया विला औऱ ग्वालियर हाउस है। वहीं मुंबई केे समुद्र महल में उनके दो आवास हैं। कहा जाता है कि सिंधिया के पास करीब 40 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की पैतृक संपत्ति है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो