मोदी की 'सुनामी' में भी नहीं ढहा कांग्रेस का गढ़, पिता-पुत्र ने बचा ली पार्टी की लाज

मोदी की 'सुनामी' में भी नहीं ढहा कांग्रेस का गढ़, पिता-पुत्र ने बचा ली पार्टी की लाज

Pawan Tiwari | Publish: May, 23 2019 10:32:42 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

मोदी की 'सुनामी' में भी नहीं ढहा कांग्रेस का गढ़, पिता-पुत्र ने बचा ली पार्टी की लाज

भोपाल। 2014 में मोदी की लहर में कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में दो सीट जीतीं थीं लेकिन इस बार उसे एक ही सीट से संतुष्ट होना पड़ा। कांग्रेस का गढ़ रहा छिदवाड़ा लोकसभा सीट से एक तरफ कांग्रेस प्रत्याशी नकुल नाथ ने जीत दर्ज की। वहीं, छिंदवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में प्रदेश के मुख्यमंत्री और नकुल नाथ के पिता कमल नाथ ने अपने प्रतिद्वंदी बंटी साहू को हराया। नकुल नाथ ने भाजपा प्रत्याशी नत्थन शाह को 37 हजार 536 वोटों से हराया। जबकि छिंदवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में कमल नाथ ने भाजपा प्रत्याशी बंटी साहू को 25 हजार 836 वोटों से हरा कर जीत दर्ज की।

अगर 2014 लोकसभा चुनाव में बात की जाए तो उस समय पूरे देश में मोदी लहर थी। मोदी की लहर होने के बावजूद कांग्रेस ने 2 सीटों पर जीत दर्ज की थी लेकिन इस बार स्थिति कुछ और थी। क्योंकि कांग्रेस ने 2018 विधानसभा चुनाव में भाजपा को हराकर 15 साल बाद सत्ता में वापसी की थी। उम्मीद थी कि इस बार कांग्रेस की सीटों में बढ़ोतरी होगी लेकिन ऐसा हुआ नहीं।

इस बार लोकसभा चुनाव में मोदी की सुनामी में कांग्रेस के कई दिग्गज चुनाव हार गए। पहली बार सिंधिया राजघराने से गुना सीट हाथ से निकल गई। यहां से ज्योतिरादित्य सिंधिया चुनाव हार गए। वहीं, लगभग 16 साल बाद चुनावी मैदान में उतरे प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह भोपाल लोकसभा सीट से साध्वी प्रज्ञा ठाकुर से चुनाव हार गए। साध्वी ने उन्हें तीन लाख से अधिक मतों से हराया।

कुल मिलाकर देखा जाए तो मध्य प्रदेश में भाजपा ने 29 में से 28 सीटों पर जीत दर्ज की है। इसके बावजूद मोदी की सुनामी में भी नाथ पिता-पुत्र ने कांग्रेस का गढ़ कहे जाने वाला छिंदवाड़ा सीट जीत कर कांग्रेस की लाज बचा ली।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned