कमलनाथ कैबिनेटः रिटायरमेंट की उम्र और नौकरी में आयु सीमा में मिलेगी छूट

कमलनाथ कैबिनेट ने उद्योगों को भी दी बड़ी राहत...।

 

भोपाल। कमलनाथ सरकार बुधवार को मध्यप्रदेश को कई सौगातें देने जा रही है। कैबिनेट बैठक में 21 प्रस्तावों पर मुहर लगा दी गई है। जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा और नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धन सिंह ने कैबिनेट बैठक की जानकारी मीडिया को दी।

मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में उद्योगों से जुड़े प्रस्ताव पर भी विचार-विमर्श किया गया। इसमें करीब 21 प्रस्तावों को मंजूरी दे दी गई। इस कैबिनेट बैठक में उद्योग जगत के लिए बड़े फैसले लिए गए, साथ ही लैंड पुलिग पॉलिसी के तहत नए निर्णय लिए गए। बैठक में औद्योगिक भूमि भवन प्रबंधन नियम को भी मंजूरी दे दी गई। साथ ही औद्योगिक जमीनों को छूट देने के प्रस्ताव को भी हरी झंडी दे दी गई।

 

उद्योगों को मिलेगी रियायत
कमलनाथ कैबिनेट ने बुधवार को उद्योगों को रियायती दर पर जमीन देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। अब उद्योगों को एक हेक्टेयर तक जमीन 75 फीसदी रियायत मूल्य पर मिल पाएगी। इसके अलावा उद्योग अपने परिसर में कर्मचारियों के लिए रहवासी क्षेत्र भी विकसित कर सकेंगे।

आयु सीमा बढाई
कैबिनेट ने वर्दीधारी पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 28 से बढ़ाकर 33 साल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। पीएससी में न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष थी और अधिकतम 28 वर्ष। इसे बढ़ाकर 33 वर्ष किया गया है। एससी, एसटी और अन्य पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए इसमें पांच साल की ओर छूट दी जाएगी।

सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाई
राज्य सरकार के मंत्रिमंडल ने दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को एक और राहत दे दी है। अब यह लोग अन्य कर्मचारियों की तरह 60 की जगह 62 साल में रिटायर होंगे। अनुदान प्राप्त कॉलेजों के शैक्षणिक संवर्ग की सेवानिवृत्ति आयु भी अब 62 की जगह 65 साल होगी।

अतिथि विद्वानों को तोहफा
अतिथि विद्वानों को लेकर भी कमलनाथ कैबिनेट ने महत्वपूर्ण फैसला लिया है। इसके तहत तय किया गया है कि किसी भी अतिथि विद्वान को सेवा से बाहर नहीं किया जाएगा। खाली पदों पर इन का समायोजन होगा। पीएससी परीक्षा में 20 अंक अतिरिक्त अनुभव के आधार पर दिए जाएंगे।

शक्कर मिल को मिलेगा लोन
राघोगढ़ की नारायणपुर शक्कर मिल में किसानों का 13,8300000 रुपए गन्ने का मूल्य चुकाने के लिए सरकार ने लोन देना मंजूर किया। इसे दतिया, गुना और राघौगढ़ के किसानों को फायदा होगा।

कमलनाथ कैबिनेट के फैसले
-छिंदवाड़ा में विश्वविद्यालय के लिए 400 करोड़।
-औद्योगिक भूमि भवन प्रबंधन नियम को मंजूरी।
-औद्योगिक जमीन 1 हेक्टेयर तक 75 प्रतिशत की छूट।

-बंदर हीरा खदान की माइनिंग का काम बिरला ग्रुप माइनिंग को मिला

-सरकार का बड़ा फैसला 66 स्कीम में जमीन लौटाएगी सरकार
-किसानों को जमीन लौटाई जाएगी

कैबिनेटः राज्य सरकार का बड़ा फैसला, अब रियल एस्टेट में आएगी खुशी
कर्मचारियों की समस्या हल करेगा आयोग, कमलनाथ कैबिनेट बैठक में कई प्रस्ताव मंजूर

Manish Gite Desk/Reporting
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned