व्यापमं को बंद करेगी सरकार, नया सेटअप होगा तैयार, सीएम ने कहा- कैबिनेट में लाएं प्रस्ताव

भर्ती के लिए अब नया सेटअप तैयार होगा। हर विभाग नई व्यवस्था के तहत कर्मचारियों की भर्ती करेगा।

By: KRISHNAKANT SHUKLA

Published: 07 Jul 2019, 10:10 AM IST

भोपाल. मुख्यमंत्री कमलनाथ वचन पत्र का एक और वादा पूरा करने जा रहे हैं। इसके तहत सरकार व्यावसायिक परीक्षा मंडल ( vyapam ) को बंद करेगी। भर्ती ( recruitment ) के लिए अब नया सेटअप तैयार होगा। हर विभाग नई व्यवस्था के तहत कर्मचारियों की भर्ती करेगा।

कैबिनेट में पेश किया जाएगा प्रस्ताव

ये मामला पिछली कैबिनेट में डॉ. गोविंद सिंह ने उठाया था। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के समय व्यापमं को बंद करने की बात कही थी, लेकिन उस पर कार्रवाई नहीं हुई है। उनकी इस बात पर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने तकनीकी शिक्षा मंत्री बाला बच्चन से कहा है कि वे व्यापमं को बंद करने के संबंध में प्रस्तााव तैयार कराकर जल्द कैबिनेट में लाएं। वहीं, सामान्य प्रशासन और तकनीकी शिक्षा विभाग इस कवायद में जुट गया है।

बदनाम हुआ व्यापमं

पिछली शिवराज सरकार ने व्यापमं घोटाला सामने आने के बाद इसका नाम प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड कर दिया। इससे पूर्व एमपीपीएससी में गड़बड़ी की शिकायतें आईं। सहा. प्राध्यापक और परिवहन आरक्षक की भर्ती परीक्षा में भी गड़बडिय़ां की गईं।

मेडिकल की परीक्षा में गोलमाल हुआ। जांच के दौरान इससे जुड़े 8 लोगों की मौत ने सवाल खड़े किए। सरकार ने एसटीएफ को जांच सौंपी, लेकिन कांग्रेस सीबीआइ जांच की मांग उठाती रही। आखिरकार सीबीआइ को ही जांच सौंपी गई। इस मामले में तत्कालीन मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा, व्यापमं कंट्रोलर पंकज त्रिवेदी सहित कई अफसर और नेता जेल में बंद रहे।

कर्मचारी चयन आयोग पर भी विचार

सरकार कर्मचारियों के लिए राज्य कर्मचारी चयन आयोग जैसी व्यवस्था पर विचार कर रही है। इसके अलावा विभागों को अपने स्तर पर कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया तैयार करने को भी कहा जा सकता है।

कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज

विधानसभा के पावस सत्र की रणनीति बनाने के लिए मुख्यमंत्री कमलनाथ ने रविवार को कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई है। यह शाम 7 बजे मुख्यमंत्री निवास पर होगी। बैठक में राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलामनबी आजाद मौजूद रहेंगे। विधायकों को भी अनिवार्य रुप से शामिल होने को कहा गया है।

Kamal Nath
Show More
KRISHNAKANT SHUKLA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned