scriptकमलनाथ के मंत्री ने कहा- मध्यप्रदेश में जल्द होंगे चुनाव | Kamal Nath minister said cooperation elections will be held soon | Patrika News

कमलनाथ के मंत्री ने कहा- मध्यप्रदेश में जल्द होंगे चुनाव

locationभोपालPublished: May 27, 2019 12:27:41 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने मध्यप्रदेश में फ्लोर टेस्ट की मांग की है।

dr govind singh

कमलनाथ के मंत्री ने कहा- मध्यप्रदेश में जल्द होंगे चुनाव

भोपाल. मध्यप्रदेश सरकार के सहकारिता मंत्री डॉ गोविंद सिंह ने कहा है कि मध्यप्रदेश में जल्द ही सहकारिता के चुनाव होंगे। सोमवार को जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि इस संबंध में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। बता दें कि इन दिनों मध्यप्रदेश सरकार को इन दिनों दबाव में है। विपक्ष फ्लोर टेस्ट की मांग कर रहा है। इसके बीच डॉ गोविंद सिंह ने कहा है मध्यप्रदेश में जल्द ही मध्यप्रदेश में सहकारिता के चुनाव होंगे।
प्रशासक को हटाने की प्रकिया शुरू
प्रदेश की साढ़े चार हजार सहकारी समितियों से प्रशासक को हटाने की प्रक्रिया शुरी हो गई है। इसके साथ ही मध्यप्रदेश में सहकारिता चुनाव प्रधिकरण ने सभी समितियों को मतदाता सूचा तैयार करने को कहा है। मतदाता सूची में उन किसानों के नाम शामिल होगें जिन्होंने समितियों में पैसा डिपॉजिट कर रखा है।
आठ महीने पहले होने थे चुनाव
मध्यप्रदेश में यह चुनाव आठ महीने पहले होने थे। लेकिन समितियों की आर्थिक स्थिति खराब होने और डिफाल्टर सदस्यों के चलते चुनाव नहीं हो पाया था। इसके बाद सहकारी बैंकों और अपेक्स बैंक के अध्यक्ष चुनाव और सहित संचालक मंडल का गठन होगा। बताया जाता है कि विधानसभा और लोकसभा चुनाव के चलते समितियों के चुनाव रोक दिए गए थे।
एक माह में तैयार होगी सूची
सहकारिता समिति के चुनाव के लिए एक महीने के अंदर मतदाताओं की सूची तैयार होगी। दावे और आपत्तियों के बाद अंतिम सूची का प्रकाशन किया जाएगा। बता दें कि हर जिले में 88 सहकारी समितियां हैं।
हर जिले में लगेगा 500 कर्मचारियों का अमला
बता दें कि हर जिले में औसत 88 सहकारी समितियां हैं। सहकारिता समिति के चुनाव के लिए करीब पांच सौ अधिकारियों, कर्मचारियों के अलावा पुलिस फोर्स लगेगा। इसके पहले इन कर्मचारियों को मतदान कराने के संबंध में सहकारिता चुनाव प्राधिकरण द्वारा प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। जिन कर्मचारियों और अधिकारियों की ड्यूटी चुनाव कराने में लगाई जाएंगी उनकी सूची कलेक्टरों को तीन माह पहले प्राधिकरण में भेजनी पड़ेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो