चुनाव में जीत के लिए कमलनाथ का एक्शन प्लान तैयार

KRISHNAKANT SHUKLA

Publish: May, 18 2018 09:06:30 AM (IST)

Bhopal, Madhya Pradesh, India
चुनाव में जीत के लिए कमलनाथ का एक्शन प्लान तैयार

चुनाव में जीत के लिए कमलनाथ का एक्शन प्लान तैयार

भोपाल@रिपोर्ट - अरुण तिवारी.

पीसीसी के मुखिया कमलनाथ ने मध्यप्रदेश के विधानसभा चुनाव में जीत के लिए अपना एक्शन प्लान तैयार कर लिया है । इस प्लान के आधार पर ही आगे की रणनीति पर काम किया जा रहा है। संगठनात्मक रूप से कमलनाथ उन कमियों पर फोकस कर रहे हैं जो पिछले १५ साल से चली आ रही हैं।

युवाओं को चुनाव और वरिष्ठों को संगठन मंे जिम्मेदारी देने की भी तैयारी की जा रही है। कमलनाथ जल्द ही अपनी टीम भी घोषित करने वाले हैं । संगठन की जिन खामियों की वजह से कांग्रेस के हाथों से सत्ता खिसक रही है उन पर भी बिंदुवार काम किया जा रहा है ।

- दो स्तर पर सर्वे शुरू
उम्मीदवारों के लिए दो स्तर पर सर्वे किया जा रहा है, एक पीसीसी तो दूसरा सर्वे राहुल गांधी करा रहे हैं। सर्वे का काम पूरा होते ही उम्मीदवारों का एेलान कर दिया जाएगा। कांग्रेस की कोश्ािश है कि अगले तीन महीने में सर्वे का काम पूरा हो ताकि वक्त रहते उम्मीदवारों की घोषणा की जा सके।

- 17 जिलों पर खास फोकस

कमलनाथ १७ जिलों पर खास फोकस कर रहे हैं, ये वो जिले हैं जिनमें २०१३ में कांग्रेस एक भी सीट जीतने में नाकाम रही थी। इन जिलों की जिम्मेदारी विधायकों को सौंपी जा रही है ताकि वहां के आम लोगों और कार्यकर्ताओं का फीडबैक लेकर रणनीति तैयार की जा सके। इन जिलों में मुरैना,दतिया,उमरिया,नरसिंहपुर, बैतूल, होशंगाबाद, रायसेन, शाजापुर, देवास, खंडवा, बुरहानपुर, झाबुआ, अलीराजपुर, उज्जैन, नीमच,आगर और रतलाम शामिल हैं ।

 

- १० फीसदी वोट प्रतिशत बढ़ाने का टारगेट
कमलनाथ ने युवक कांग्रेस,महिला कांग्रेस,किसान कांग्रेस,एनएसयूआई और सेवादल की बैठक लेकर अपने-अपने तबके में वोट प्रतिशत बढ़ाने का टारगेट दिया है । कर्नाटक में बराबर वोट प्रतिशत होने के बाद भी कांग्रेस सीट जीतने के

मामले में भाजपा से बहुत पीछे रह गई, इससे सबक लेते हुए कांग्रेस यहां ज्यादा से ज्यादा वोट प्रतिशत बढ़ाना चाहती है। २०१३ में भाजपा को ४४.८७ फीसदी वोट मिले थे जबकि कांग्रेस ३६.३८ फीसदी वोट से पीछे रह गई है। २००८ में भाजपा और कांग्रेस को लगभग बराबर वोट मिले थे फिर भी कांग्रेस चुनाव हार गई थी। भाजपा को ३६.८१ तो कांग्रेस को ३६.०४ फीसदी वोट प्राप्त हुए थे।

कांग्रेस चुनाव जीतने के लिए ही तैयारी कर रही है, कमियों को दूर किया जा रहा है, रणनीति के तहत ही काम किया जा रहा है । - कमलनाथ प्रदेश अध्यक्ष,कांग्रेस

 

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned