scriptकमलनाथ ने कहा- स्टार प्रचारक कोई पद नहीं, मैं प्रचार करूंगा, सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी में कांग्रेस | Kamal Nath said - Star campaigner is not a post | Patrika News

कमलनाथ ने कहा- स्टार प्रचारक कोई पद नहीं, मैं प्रचार करूंगा, सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी में कांग्रेस

locationभोपालPublished: Oct 31, 2020 11:27:37 am

Submitted by:

Pawan Tiwari

चुनाव आयोग ने कमलनाथ से स्टार प्रचार का दर्जा छिन लिया है।

01.png
भोपाल. चुनाव आयोग द्वारा कमल नाथ से स्टार प्रचारक का दर्जा छीनने के बाद कांग्रेस नेता नाराज हैं। कांग्रेस चुनाव आयोग के इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी कर रही है। राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा ने कहा कि चुनाव आयोग की कार्रवाई अलोकतांत्रिक है। आयोग ने बिना नोटिस दिए ही कमलनाथ को स्टार प्रचारक की सूची से अलग कर दिया है। अब हमारी लड़ाई लोकतंत्र की रक्षा के लिए है।
क्या कहा कमलनाथ ने
इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करने पहुंचे कमलनाथ ने कहा- स्टार प्रचारक कोई पद नहीं है। मुझे प्रचार करने से कोई रोक नहीं सकता है। हालांकि कमलनाथ ने चुनाव आयोग द्वारा की गई कार्रवाई पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया।
कमलनाथ ने कहा- इंदिरा गांधी की आज पुण्यतिथि है। सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की आज जयंती है। दोनों के चरणों में श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूं। इंदिरा जी से मेरा संपर्क उस समय का है, जब मैं काफी छोटा था। उनकी दी गई सीख और उनके कहे गए शब्द आज भी मेरे कानों में गूंजते हैं। उनसे मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला। उनकी दी गई सीख आज भी मेरे लिए अमूल्य धरोहर है।
मैंने अपने लंबे राजनीतिक जीवन में देश-प्रदेश में कई चुनाव देखें, कई चुनाव लड़े और लड़वाए। मैं जानता हूं कि विरोधी दल की क्या परिस्थिति होती हैं, जब वह हार रहे होते हैं। एक स्थिति होती है जब वह पीट रहे होते हैं तब वो प्रशासन का, पुलिस, शराब और पैसे का उपयोग करना शुरू कर देते हैं।
मुझे मध्य प्रदेश के मतदाताओं पर पूरा विश्वास है। मुझे पूरा भरोसा है कि मध्य प्रदेश के मतदाता और इन 28 सीटों के जागरूक मतदाता मध्यप्रदेश का भविष्य सुरक्षित रखेंगे। हमारे प्रजातंत्र और संविधान की रक्षा करेंगे। किस प्रकार यह सौदेबाज़ी और बिकाऊ सरकार बनी है। जनता यह सच्चाई समझती है और जनता इनको मुंहतोड़ जवाब देगी। मैं आज आगर और हाटपिपलिया के दौरे पर जा रहा हूं। मैं कल भी प्रचार पर जाऊंगा। मुझ पर प्रचार की कोई रोक नहीं लगी है।
कमलनाथ ने कहा- स्टार प्रचारक कोई पद नहीं, सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी में कांग्रेस
इससे यह पड़ेगा असर
पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ की हवाई यात्रा का खर्च प्रत्याशी के खाते में ही जुड़ेगा। वैसे स्टार प्रचारक के प्रचार का खर्च पार्टी के खाते में जुड़ता है, लेकिन चुनाव आयोग के इस फैसले के बाद अब कमलनाथ की सभाओं का खर्च और प्रचार में हवाई यात्रा का खर्च भी प्रत्याशी के खाते में ही जोड़ा जाएगा।
‘आइटम’ जैसे शब्दों का इस्तेमाल न करें
चुनाव आयोग ने स्टार प्रचारक का दर्जा कमलनाथ से छीनने के साथ ही उन्हें इस बात का ध्यान रखने के लिए कहा है कि वो आइटम जैसे शब्दों का इस्तेमाल नहीं करेंगे। बता दें कि कमलनाथ ने डबरा की एक सभा में इमरती देवी को आइटम कह दिया था जिसे लेकर बीजेपी और राष्ट्रीय महिला आयोग ने चुनाव आयोग से शिकायत की थी। इस बयान को लेकर जारी नोटिस का जवाब भी कमलनाथ की तरफ से चुनाव आयोग को भेजा गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो