scriptकमलनाथ बोले- मंत्री बन गए तो उड़ रहे हो, ऐसे जीतेंगे आदिवासी सीटें | Kamal Nath says- If you become a minister then fly away, you will win | Patrika News

कमलनाथ बोले- मंत्री बन गए तो उड़ रहे हो, ऐसे जीतेंगे आदिवासी सीटें

locationभोपालPublished: Mar 15, 2019 10:14:23 am

Submitted by:

anil chaudhary

– मुख्यमंत्री ने मरकाम को फटकारा : मंत्रालय में ली आदिवासी विधायकों की बैठक- विधायकों ने की प्रभारी मंत्रियों की शिकायत

KAMALNATH

KAMAL NATH

भोपाल. मुख्यमंत्री कमलनाथ ने गुरुवार को आदिवासी विधायकों की बैठक में आदिम जाति कल्याण मंत्री ओमकार मरकाम को कड़ी फटकार लगाई। कमलनाथ ने कहा कि मंत्री बन गए हो तो उड़ रहे हो। जमीन पर पैर ही नहीं हैं। लोग घंटों तुम्हारा इंतजार करते रहते हैं। कमलनाथ बोले- लोकसभा चुनाव सामने है। क्या ऐसे ही जीतोगे आदिवासी सीटें। विधायकों ने मुख्यमंत्री से कहा कि प्रभारी मंत्री उनकी नहीं सुनते तो जनता की क्या सुनेंगे। चुनाव जीतने के लिए मंत्री का जनता से मिलना और उनकी समस्याएं सुनना जरूरी है, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है।
मुख्यमंत्री ने मंत्रालय में प्रदेश के सभी आदिवासी विधायकों को बुलाकर छह आदिवासी लोकसभा सीटों को जीतने की रणनीति तैयार की। उन्होंने विधायकों को अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र के साथ-साथ उन सीटों को जिताने की जिम्मेदारी भी सौंपी, जहां भाजपा के विधायक हैं।
– जयस हो या गोंडवाना सबको मिलाओ
कमलनाथ ने कहा कि जयस हो या गोंडवाना गणतंत्र पार्टी, सभी के लोगों से संपर्क कर उनको कांग्रेस में शामिल करो। कांग्रेस के खिलाफ अन्य आदिवासी संगठनों से उम्मीदवार खड़े होने से रोकना है, ताकि वोट बंटने का फायदा भाजपा न उठा सके। मुख्यमंत्री ने संकेत दिए कि कांग्रेस किसी के साथ गठबंधन नहीं कर रही है और न ही किसी के लिए सीट छोड़ेगी। इन पार्टी के लोगों को अपने साथ मिलाना है। भैंसदेही विधायक धरमू सिंह सिरसाम का कहना है कि इस बार कांग्रेस के पक्ष में माहौल सकारात्मक है। उनको इन सभी सीटों को जिताने का जिम्मा दिया गया है।
– जयस ने मांगी चार सीटें
बैठक के पहले मुख्यमंत्री ने जयस संरक्षक और कांग्रेस विधायक डॉ. हीरा अलावा से अकेले में बात की। अलावा ने जयस के लिए चार सीटों की मांग की है। इनमें धार, खरगौन, रतलाम और बैतूल शामिल हैं। अलावा ने उम्मीदवारों की सूची भी मुख्यमंत्री को दी है। अलावा का कहना है कि यदि कांग्रेस उनको दो सीट देगी तब भी वे कांग्रेस का साथ देने को तैयार हैं। मुख्यमंत्री ने भरोसा दिया है कि वे सर्वे के आधार पर उनके उम्मीदवारों पर विचार करेंगे।
– गठबंधन के लिए गोंडवाना ने मांगी दो सीटें
कांग्रेस से गठबंधन के लिए गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने शहडोल और मंडला लोकसभा सीट मांगी हैं। विधानसभा चुनाव में इन दोनों सीटों पर कांग्रेस की स्थिति बहुत बेहतर रही है। मंडला की आठ में से छह विधानसभा सीटें और शहडोल की आठ में चार सीटें कांग्रेस के पास हैं। कांग्रेस गोंगपा की इस शर्त पर सहमत नहीं है। कांग्रेस ने सीट न देकर उसके सुझाए नाम को उम्मीदवार बनाने का प्रस्ताव रखा है। कांग्रेस को लगता है कुछ आदिवासी सीटों पर गोंगपा का प्रभाव है।
– ये हैं छह आदिवासी सीटें
शहडोल – ज्ञान सिंह, भाजपा
मंडला – फग्गन सिंह, भाजपा
बैतूल – ज्योति धुर्वे, भाजपा
खरगोन – सुभाष पटेल, भाजपा
धार – सावित्री ठाकुर, भाजपा
रतलाम – कांतिलाल भूरिया, कांग्रेस
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो