scriptलोकसभा चुनाव तक पीसीसी अध्यक्ष बने रहेंगे कमलनाथ! जानिए क्या है राहुल का प्लान… | kamal nath to be pcc chairman till parliament election | Patrika News

लोकसभा चुनाव तक पीसीसी अध्यक्ष बने रहेंगे कमलनाथ! जानिए क्या है राहुल का प्लान…

locationभोपालPublished: Dec 24, 2018 11:52:27 pm

अब सत्ता और संगठन का लोकसभा चुनावों पर फोकस

MP CM kamalnath

MP CM kamalnath

अरुण तिवारी @ भोपाल. लोकसभा चुनाव तक मुख्यमंत्री कमलनाथ ही कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बने रह सकते हैं। मौजूदा हालातों के चलते ये फैसला लिया जा सकता है। पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी का फोकस लोकसभा चुनावों पर है। मध्यप्रदेश, राजस्थान व छत्तीसगढ़ की सरकारें और संगठन मिशन 2019 को ध्यान में रखकर काम करेंगे। सूत्रों के मुताबिक, जितनी मशक्कत के बाद सीएम के नाम पर फैसला हुआ है, उसके बाद राहुल नहीं चाहते कि प्रदेश में दूसरा पॉवर सेंटर बने, जो सरकार के काम में अड़चन पैदा करे। हाल ही में दिल्ली दौरे में कमलनाथ को राहुल ने ऐसे संकेत दिए हैं। दूसरी तरफ ज्योतिरादित्य सिंधिया की मंशा भी पीसीसी अध्यक्ष बनने की है। इस मामले में मुख्यमंत्री कमलनाथ का कहना है कि हमारी प्राथमिकता मंत्रिमंडल गठन की है। फिर संगठन की मजबूती के लिए काम करेंगे। सत्ता-संगठन में समन्वय और लोकसभा चुनाव को नजर में रखते हुए ही फैसला लिया जाएगा।

अजय, रामनिवास दावेदार

दिग्विजय सिंह अपने खेमे से अजय सिंह को प्रदेश अध्यक्ष बनाना चाहते हैं। सिंधिया समर्थक रामनिवास रावत भी दौड़ में हैं। पूर्व अध्यक्ष अरुण यादव भी खुद को इस दौड़ में शामिल किए हैं। वे ट्विटर के जरिए अपनी ब्रांडिंग कर रहे हैं।

सिंधिया की प्रेशर पॉलिटिक्स

सूत्रों की मानें तो ज्योतिरादित्य सिंधिया की मंशा प्रदेश अध्यक्ष बनने की है, इसीलिए उनके समर्थकों ने पार्टी हाईकमान को संकेत देने के लिए दिल्ली में प्रदर्शन किया था, लेकिन राहुल, सिंधिया समर्थक विधायकों के इस रवैए से नाखुश हैं। हालांकि सिंधिया ने स्वयं समर्थकों को वापस भोपाल भेजा था। इन परिस्थितियों के बाद राहुल चाहते हैं कि लोकसभा चुनाव तक कमलनाथ के पास ही संगठन की कमान रहे। यदि सिंधिया या उनके समर्थक पीसीसी अध्यक्ष बनेंगे तो पार्टी फिर गुटों में बंटी नजर आएगी और जनता के बीच में अच्छा प्रभाव नहीं पड़ेगा।

महत्वपूर्ण है लोकसभा चुनाव

लोकसभा चुनाव कांग्रेस के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। पार्टी का पूरा फोकस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ महागठबंधन तैयार कर राहुल गांधी को प्रधानमंत्री चेहरा बनाने की है। सत्ता का सेमीफायनल माने जा रहे पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में भाजपा के गढ़ मध्यप्रदेश,राजस्थान और छत्तीसगढ़ में जीत हासिल कर कांग्रेस ने नई संभावनाएं पैदा कर दी हैं। इस जीत से राहुल का दावा भी मजबूत हुआ है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो