scriptJEE एडवांस के छात्रों के लिए बड़ी खबर, कमलनाथ सरकार ने EWS सर्टिफिकेट जारी करने के दिए निर्देश | kamalnath government order to release EWS certificate for jee student | Patrika News
भोपाल

JEE एडवांस के छात्रों के लिए बड़ी खबर, कमलनाथ सरकार ने EWS सर्टिफिकेट जारी करने के दिए निर्देश

JEE एडवांस के छात्रों के लिए बड़ी खबर, कमलनाथ सरकार ने EWS सर्टिफिकेट जारी करने के दिए निर्देश

भोपालMay 06, 2019 / 07:23 pm

Pawan Tiwari

kamal nath

cinema news

भोपाल. सवर्णों को दस प्रतिशत आरक्षण मिलने के बाद उन्हें ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट की जरूरत होती है। ऐसे में जेईई एडवांस के छात्रों को सबसे ज्यादा जरूरत थी। मध्यप्रदेश में अभी तक सवर्ण आरक्षण लागू नहीं हुआ है। ऐसे में सरकार ने छात्रों को यह सर्टिफिकेट जारी करने का निर्देश दिया है।
कमलनाथ सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी कलेक्टरों को निर्देश दिया है कि छात्रों को जल्द से जल्द सर्टिफिकेट जारी करें। छात्रों के पास नौ मई तक सर्टिफिकेट जमा करना है। लेकिन सरकार की तरफ से जारी नहीं होने की वजह से उनकी परेशानी बढ़ गई थी। ऐसे में सरकार का यह फैसला उन छात्रों के लिए राहत भरी खबर है।
क्या है ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट
दरअसल, राज्य सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर सवर्ण छात्रों के लिए कुछ दिन पहले ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट जारी करने का निर्णय लिया था। इसका लाभ उन छात्रों को मिलता है जिन्हें केंद्र और राज्य की नौकरियों और कोर्सेज में दस फीसदी आरक्षण का लाभ मिलता है। इस लाभ को लेने के लिए उनके पास राज्य सरकार के द्वारा जारी ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट होना चाहिए।
गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही केंद्र सरकार ने गरीब सवर्णों को आरक्षण देने का फैसला किया था। इसका लाभ उनलोगों को मिलना है जिनकी आय आठ लाख रुपये से कम है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो