scriptजयराम बोले- नाथ सुपर इंटलेक्चुअल, कमलनाथ ने कहा- जयराम मुझसे ज्यादा | kamalnath super entellectual, says Jay Ram, nath said, jayram too | Patrika News

जयराम बोले- नाथ सुपर इंटलेक्चुअल, कमलनाथ ने कहा- जयराम मुझसे ज्यादा

locationभोपालPublished: Jan 10, 2020 08:47:30 pm

Submitted by:

harish divekar

– पूर्व पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश भोपाल लिटरेचर फेस्ट में बोले- भारतीय पर्यावरण और इंदिरा गांधी की भूमिका विषय पर व्याख्यान

kamalnath news

kamalnath news

जयराम बोले- नाथ सुपर इंटलेक्चुअल, कमलनाथ ने कहा- जयराम मुझसे ज्यादा

भोपाल लिटरेचर एंड आर्ट फेस्टिवल के शुभारंभ के मौके पर मुख्यमंत्री कमलनाथ और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश के बीच जमकर दोस्ताना हास्य-परिहास हुआ। जयराम रमेश ने कहा कि कमलनाथ के परिचय में ही सीएम से पहले लंबे समय से सासंद रहने का उल्लेख किया। फिर कहा कि केंद्र में कमलनाथ मेरे सहयोगी मंत्री रहे हैं। वे सुपर इंटलेक्चुअल हैं। हर काम में बेहद सक्रिय रहते हैं। जब हम भूमि अधिग्रहण कानून लाए, तो कमलनाथ ने छिंदवाड़ा के लिए उसका खूब लाभ लिया। कमलनाथ ने छिंदवाडा का खूब विकास किया है। बाद में सीएम कमलनाथ जब मंच पर बोलने आए, तो उन्होंने कहा कि जयराम मुझसे ज्यादा इंटेक्चुअल हैं। वे बेहद पढऩे-लिखने वाले हैं। बहुत पढऩे-लिखने वाले सहयोगी से मैं बचकर रहता हूं।
सीएम ने कहा कि भारत भवन को लेकर पहले मैं निराश हुआ था कि इतनी बेहतर जगह पर गतिविधियां बेहद कम है। उन्होंने रेरा अध्यक्ष अंटोनी डिसा का उल्लेख करके कहा कि वे 30 साल पहले मेरे कलेक्टर थे। डिसा की किताब का विमोचन भी किया गया।

इंदिरा गांधी नहीं जाती थीं नेशनल पार्क में

जयराम रमेश ने अपनी पुस्तक- इंदिरा गांधी- ए लाइफ इन नेचर पर बोलते हुए कहा कि इंदिरा गांधी पहली और आखिरी प्रधानमंत्री थी जिन्होंने पर्यावरण के प्रति सबसे ज्यादा संवेदनशीलता दिखाई। उन्होंने कहा इंदिरा गांधी नेशनल पार्क की सैर करना पसंद नहीं करती थीं। उनका मानना था कि अगर मैं वहां जाउंगी तो वहां की शांति और वन्य प्राणियों का जीवन प्रभावित हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी देश के पर्यावरण के प्रति इतनी संवेदनशील थी कि 1971 में भारत-पाक युद्ध की गहमा-गहमी के बीच भी 4 दिन वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट बनाने के लिए समय दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो