scriptदिल्ली दौरे पर सीएम कमलनाथ, राहुल गांधी से होगी मुलाकात; एमपी के अगले प्रदेश अध्यक्ष को लेकर होगी चर्चा | kamalnath visit delhi and meet rahul gandhi | Patrika News

दिल्ली दौरे पर सीएम कमलनाथ, राहुल गांधी से होगी मुलाकात; एमपी के अगले प्रदेश अध्यक्ष को लेकर होगी चर्चा

locationभोपालPublished: Jan 11, 2019 10:41:55 am

Submitted by:

shailendra tiwari

दिल्ली दौरे पर सीएम कमलनाथ, राहुल गांधी से होगी मुलाकात; एमपी के अगले प्रदेश अध्यक्षको लेकर होगी चर्चा

kamal nath

दिल्ली दौरे पर सीएम कमलनाथ, राहुल गांधी से होगी मुलाकात; एमपी के अगले प्रदेश अध्यक्ष को लेकर होगी चर्चा

भोपाल. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ आज से दिल्ली दौरे पर रहेंगे। प्रदेश का सीएम बनने के बाद कमलनाथ का ये दूसरा दौरा है। इससे पहले कमलनाथ मंत्रिमंडल के गठन को लेकर दिल्ली गए थे। कमलनाथ आज शाम 4 बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे और 14 जनवरी तक वहीं रहेंगे। इस दौरान वे पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी समेत पार्टी के आलाकमान के नेताओं से मुलाकात करेंगे। बताया जा रहा है कि राहुल गांधी से मुलाकात के दौरान कमलनाथ किसान कर्ज णाफी समेत कई मुद्दों पर बात करेंगे। वहीं, मध्यप्रदेश में अगले प्रदेश अध्यक्ष को लेकर भी चर्चा हो सकती है। अभी कमलनाथ मध्यप्रदेश के कांग्रेस अध्यक्ष हैं और माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के दौरान पार्टी नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त कर सकती है।

मध्यप्रदेश भवन का भी करेगी शिलान्यास
कमलनाथ अपने दिल्ली दौरे पर मध्यप्रदेश भवन का भी शिलान्यास करेंगे। बता दें कि दिल्ली के चाणक्यपुरी में बनेगा नया मध्यप्रदेश भवन। मुख्यमंत्री कमल नाथ 12 जनवरी को नये भवन के निर्माण कार्य का शिलान्यास करेंगे।
20 दिसंबर 2018 को किया था दौरा
मध्यप्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के बाद कमलनाथ 20 दिसंबर 2018 को पहली बार दिल्ली दौरे पर गए थे। इस दौरान वो पूर्व रक्षामंत्री एके एंटोनी से मुलाकात कर मंत्रिमंडल के गठन को लेकर चर्चा की थी। इस दौरे में कमलनाथ ने कई बार राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी से भी मुलाकात की थी।
कौन हो सकता है मध्यप्रदेश का अगला प्रदेश अध्यक्ष
मध्यप्रदेश में कांग्रेस का अगला प्रदेश अध्यक्ष कौन होगा इसको लेकर भी चर्चा होगी। माना जा रहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ज्योतिरादित्य सिंधिया और दिग्विजय सिंह में से किसी एक को मध्यप्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त कर सकते हैं। हालांकि कहा यह भी जा रहा है कि लोकसभा चुनाव तक कमलनाथ ही प्रदेश के अध्यक्ष बने रहेंगे। लोकसभा चुनाव तक मुख्यमंत्री कमलनाथ ही कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बने रह सकते हैं। मौजूदा हालातों के चलते ये फैसला लिया जा सकता है। पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी का फोकस लोकसभा चुनावों पर है। मध्यप्रदेश, राजस्थान व छत्तीसगढ़ की सरकारें और संगठन मिशन 2019 को ध्यान में रखकर काम करेंगे। सूत्रों के मुताबिक, जितनी मशक्कत के बाद सीएम के नाम पर फैसला हुआ है, उसके बाद राहुल नहीं चाहते कि प्रदेश में दूसरा पॉवर सेंटर बने, जो सरकार के काम में अड़चन पैदा करे। हाल ही में दिल्ली दौरे में कमलनाथ को राहुल ने ऐसे संकेत दिए हैं। दूसरी तरफ ज्योतिरादित्य सिंधिया की मंशा भी पीसीसी अध्यक्ष बनने की है। सत्ता-संगठन में समन्वय और लोकसभा चुनाव को नजर में रखते हुए ही फैसला लिया जाएगा।
अजय, रामनिवास दावेदार
दिग्विजय सिंह अपने खेमे से अजय सिंह को प्रदेश अध्यक्ष बनाना चाहते हैं। सिंधिया समर्थक रामनिवास रावत भी दौड़ में हैं। पूर्व अध्यक्ष अरुण यादव भी खुद को इस दौड़ में शामिल किए हैं। वे ट्विटर के जरिए अपनी ब्रांडिंग कर रहे हैं।
सिंधिया की प्रेशर पॉलिटिक्स
सूत्रों की मानें तो ज्योतिरादित्य सिंधिया की मंशा प्रदेश अध्यक्ष बनने की है, इसीलिए उनके समर्थकों ने पार्टी हाईकमान को संकेत देने के लिए दिल्ली में प्रदर्शन किया था, लेकिन राहुल, सिंधिया समर्थक विधायकों के इस रवैए से नाखुश हैं। हालांकि सिंधिया ने स्वयं समर्थकों को वापस भोपाल भेजा था। इन परिस्थितियों के बाद राहुल चाहते हैं कि लोकसभा चुनाव तक कमलनाथ के पास ही संगठन की कमान रहे। यदि सिंधिया या उनके समर्थक पीसीसी अध्यक्ष बनेंगे तो पार्टी फिर गुटों में बांट सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो