script

भाजपा सरकार पर कमलनाथ का एक ओर हमला, सीएम को लिखा खुला पत्र मांगे जवाब

locationभोपालPublished: Sep 23, 2017 02:29:56 pm

किसानों से लेकर सरदार सरोवर तक पर पूछे प्रश्न,पेट्रोल के दाम,शराबबंदी, स्वास्थ्य सेवा सहित बिजली जैसे मुद्दों पर भी घेरा।

kamal nath question to shivraj singh
भोपाल। जैसे-जैसे चुनावों का समय नजदीक आता जा रहा है, वैसे—वैसे कांग्रेस की ओर से भाजपा सरकार पर एक—एक करके तेज हमले किए जा रहे हैं। अभी कुछ ही दिन पहले अरुण यादव व कमलनाथ के द्वारा ट्विटर पर किए गए हमलों के बाद अब कांग्रेस खुलकर सामने आ गई है। इसी के चलते कमलनाथ ने एक खुला पत्र लिखकर मुख्यमंत्री शिवराजसिंह से 21 सवालों का जवाब मांगा है। इससे पहले नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह की ओर से भी भाजपा पर हमले किए जा चुके हैं।

वहीं कुछ जानकार इसे पूर्व में कांग्रेस के नेता ज्योतिरादित्य पर भाजपा द्वारा किए गए हमलों का जवाब मान रहे हैं। जानकारों के अनुसार प्रदेश में भाजपा कांग्रेस द्वारा एक दूसरे पर ऐसे हमले करना कोई नई बात नहीं है, लेकिन चुनावों को देखते हुए कांग्रेस की तरफ से अब ये हमले तेज कर दिए गए हैं।
पहले निर्माण में श्रेय लेने को लेकर शुरू हुई जंग अब एक दूसरे पर सवाल दागने और उसका जवाब मांगने तक आ पहुंची है।

जानकार मानते है कि कांग्रेस इन दिनों सवालों के रूप में किसानों से जुड़े प्रश्नों समेत सरदार सरोवर से विस्थापित हुए लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने में जुटी हुई है। जिससे 2018 में होने वालो चुनावों में उसे इसका लाभ मिले।
इसी के बीच पूर्व केंद्रीय मंत्री कमलनाथ ने मुख्यमंत्री शिवराज को लिखा खुला पत्र लिखकर सीएम से मांगा 21 सवालों का जबाब मांगा है।
पत्र में पूछे गए हैं ये सवाल –

1. मप्र के 35 के क़रीब जिलो में अल्पवर्षा से सूखे के हालात हैं। प्रदेश की जीवनदायिनी नदी नर्मदा नदी पर बने सभी डेम बरगी, इंदिरा सागर, औकारेश्वर और महेश्वर डेम खाली हैं। इसके बावजूद डेमों से पानी छोड़ा गया, ताकि सरदार सरोवर डेम को भरा जा सके व मोदी गुजरात चुनाव को देखते हुए इसका लोकार्पण कर सके…..
मप्र की जनता के साथ सूखे के हालात के बाद डेमों से पानी छोड़ने का आपराधिक कृत्य किया गया …क्या यह उचित है…? आप इसके लिए किसे दोषी मानते हैं और उसके खिलाफ क्या कार्रवाई करेंगे ?
2. प्रदेश के सूखा प्रभावित क्षेत्रों को सर्वे -समीक्षा के नाम पर सूखा घोषित करने की कार्यवाही में क्यों देरी कर अन्नदाताओ के साथ अन्याय किया जा रहा है …?

3.आपने नर्मदा यात्रा बड़े जोरशोर से निकाली थी..इसके प्रचार -प्रसार व ब्रांडिंग पर करोड़ों रुपए भी खर्च किए गए…विदेशों में भी इस यात्रा का प्रचार -प्रसार किया गया….2 जुलाई को नर्मदा नदी के किनारों पर 6 .5 करोड़ पौधे रौपने का अभियान भी चलाया गया था…दावा यह किया था कि वर्ल्ड रिकार्ड बनाया जा रहा है…गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में मप्र का नाम दर्ज होगा…उस दावे का क्या हुआ…क्या वर्ल्ड रिकार्ड में नाम दर्ज हो गया….? 6.5 करोड़ पौधों में से कितने पौधे अभी तक सुरक्षित बचे है ?
4. मप्र सरकार का यह दावा रहा है कि वह बिजली के मामले में सरप्लस स्टेट है.. अब तो सरदार सरोवर बांध से भी मप्र को बिजली मिलने लगी है….जब इतनी बिजली पैदा हो रही है और मप्र सरकार दूसरे राज्यों को बिजली बेच रहा है फिर भी मप्र में बिजली महंगी क्यों है…मांग और आपूर्ति का सामान्य नियम है कि जब आपूर्ति ज्यादा हो तो दाम कम हो जाते है लेकिन मप्र में जनता को बिजली सस्ती प्रदाय क्यों नही की जा रही है ….?
5. एक तरफ़ तो आप अनुभवी व बुज़ुर्ग मंत्रियो को 75 पार के झूठे फ़ार्मुले पर मंत्रिमंडल से बाहर का रास्ता दिखाते है…..वही कई मंत्रियो के निरंतर भ्रष्टाचार के मामले सामने आने और बदज़ुबानी व लोगों से दुर्यव्यवहार के मामले सामने आने पर भी आप कोई कार्यवाही का साहस क्यों नहीं दिखा पा रहे है ? क्या आप इनको संरक्षण दे रहे है ? या आपका इन पर नियंत्रण नहीं है …?
6. आप हिंदी के मंच से हिंदी की वकालत करते हैं..और हाल ही में आपने हिंदी को दुकानों के बोर्ड पर लिखने की बात कही है…लेकिन आपके पुत्र ने फूलों की दुकान खोली है…इस दुकान का बोर्ड अंग्रेजी में बना है…क्या आपका हिंदी प्रेम दिखावा है ?

7. आप और आपकी सरकार दावे करती हैं कि आपके कार्यकाल में स्वास्थ्य सेवाओं को उत्कृष्ट स्तर का बनाया गया है…उसके बाद भी पूरे प्रदेश के सभी अस्पताल बीमारो से भरे पड़े हैं…प्रतिदिन चिकनगुनिया-स्वाइन फलु -डेंगू से लोगों की मौतें हो रही है…..प्रदेश में कई स्थानो पर इन बीमारियों की जाँच की सुविधा नहीं है व आवश्यक दवाइयों की कमी है ….
सरकार मस्त – जनता त्रस्त है….? ये कैसी स्वास्थ्य सेवा ?
8.यूपीए सरकार के समय डीजल और पेट्रोल के दाम बढ़ने पर आप ख़ूब विरोध करते थे और यहां तक कि आपने विरोध में सप्ताह में एक दिन साइकल से मंत्रालय जाने की घोषणा भी की थी….आज पेट्रोल-डीज़ल के भाव चरम पर है …..फिर आपकी साइकल कहां ग़ायब है ?
केंद्रीय वित्त मंत्री कह रहे है कि राज्यों को पेट्रोल-डीज़ल पर टैक्स कम करना चाहिये…एमपी में यह सबसे ज़्यादा है…आप जनता को राहत देने के लिये , इसे कम क्यों नहीं कर रहे है ?
9. केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री द्वारा पेट्रोलियम पदार्थों को भी जीएसटी के दायरे में लाने की बात कही गयी है…क्या आप इस बात से सहमत है…?क्या पेट्रोलियम पदार्थों को जीएसटी में शामिल किया जाना चाहिए…?
10. पंजाब – यूपी -महाराष्ट्र -कर्नाटक की सरकारें जब किसानो का क़र्ज़ माफ़ कर सकती है ….तो आप का यह तर्क की क़र्ज़ माफ़ी से किसान को फ़ायदा नहीं …कहां तक उचित है ? प्रदेश में किसानो की क़र्ज़ माफ़ी क्यों नहीं ? क्या चुनाव के समय ये निर्णय लिया जावेगा ?
11. किसान आंदोलन के दौरान सैकडों किसानों पर तुरंत प्रकरण दर्ज कर लिये गये ….सरदार सरोवर डूब प्रभावितों पर भी तुरंत प्रकरण लाद दिये गये…
क्या कारण है कि मंदसौर गोलीकांड के दोषी लोगों पर चार माह के क़रीब बीत जाने के बाद भी अभी तक कोई प्रकरण दर्ज नहीं हुआ ?
12. प्रदेश में समर्थन मूल्य पर ख़रीदी के नाम पर प्याज़ व दाल ख़रीदी में करोड़ों का घोटाला हुआ ….समर्थन मूल्य में ख़रीदी में भ्रष्टाचार रोकने की बजाय आपने ख़रीदी ही बंद करने का निर्णय ले लिया…..क्या इसी घोटाले पर पर्दा डालने के लिये भवान्तर योजना शुरू की गयी है…?
13. नीति आयोग द्वारा शिक्षा -स्वास्थ्य -कुपोषण -शिशु मृत्यु दर – उद्योग -निवेश -सड़क -पेयजल को लेकर , प्रदेश को अन्य राज्यों से पिछड़ा बताया गया है …
जबकि आप इस स्वर्णिम प्रदेश बताकर, विकास का जमकर ढोल पीटते है …
दोनो में सच कौन है ?
14.सरदार सरोवर डूब प्रभावित इलाक़ों में व आत्महत्या कर रहे किसानो के घर जाने में आप परहेज़ क्यों कर रहे है ?

अमित शाह की सलाह पर बाढ़ पीड़ित राज्यों को तुरंत सहायता पहुंचाने वाली आपकी सरकार अपने प्रदेश में आत्महत्या कर रहे किसानो को सहायता क्यों प्रदान नहीं कर रही है …सूखा प्रभावित इलाक़ों में राहत पेकेज की घोषणा क्यों नहीं कर रही है ?
15. आपके गृह क्षेत्र जहां से मोदीजी ने पीएम फ़सल बीमा योजना की शुरुआत बड़े तामझाम के साथ शुरू की थी….वहीं पर किसानों को सिर्फ़ 4 रु. , 17 रु. का क्लेम स्वीकृत कर उनके साथ मज़ाक़ किया जा रहा है….आप इस पर चुप क्यों ?
16.मोदी ने अपने जन्मदिन पर सरदार सरोवर बांध का लोकार्पण किया ….आप इस कार्यक्रम में विरोधस्वरूप शामिल नहीं हुए या किसी अन्य कारण से ?

17.पहले जब केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी तब आप कोयला संकट -बिजली संकट -योजनाओं की राशि में कटौती – राष्ट्रीय राजमार्गो की दुर्दशा -किसानों की सहायता के नाम पर सरकार को कोस ,उपवास से लेकर न्याय यात्राएं तक निकालते थे…अब तो इन मुद्दों पर प्रदेश दयनीय स्थिति से गुज़र रहा है….फिर भी आप चुप क्यों ? उपवास पर क्यों नहीं बैठ रहे ?

18.प्रदेश की पूर्व की कांग्रेस सरकार को आप और आपकी पार्टी ख़राब सड़कों व गड्ढों को लेकर आज तक कोसते है …
आज 14 वर्ष के शासन के बाद आपके मंत्री व नेता ही ख़राब सड़कों पर सवाल उठा रहे है…..क्या यही विकास है ?
19. 7.5 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश मे 8.34 मजदूर …..ये क्या घपला ?
20.आपने अपनी “दिल से “सुनाने की शुरूआत की है ….जबकि प्रदेशवासी अपनी “दिल से” आपको सुनाना चाहते है ….उसकी शुरुआत कबसे कर रहे है ?
21. पूर्व में प्रदेश में शराबबंदी के आप पक्षधर थे….फिर अचानक ऐसा क्या हुआ, जो आप यूटर्न लेकर शराबबंदी से पीछे हट गये …..?

नाथ ने यह भी लिखा कि मुद्दों की व सवालों की सूची तो काफ़ी लंबी है लेकिन इस पत्र में इतने ही ….शेष अगले पत्र में ….अब ये सिलसिला और श्रृंखला जारी रहेगी….।

ट्रेंडिंग वीडियो