scriptVYAPAM Scam: कोर्ट को पहली बार ओरिजनल हार्डडिस्क सौंपी – कपिल सिब्बल | Kapil Sibal in court against Vyapam case latest news in hindi | Patrika News

VYAPAM Scam: कोर्ट को पहली बार ओरिजनल हार्डडिस्क सौंपी – कपिल सिब्बल

locationभोपालPublished: Sep 22, 2018 03:40:24 pm

Submitted by:

Amit Mishra

दिग्विजय सिंह से किया था परिवाद पेश,कोर्ट में पेश किया था 27 हजार पेज का रिकॉर्ड

news

व्यापम केस को लेकर कोर्ट पहुंचे कपिल सिब्बल

भोपाल। व्यापम घोटाले से जुड़े मामले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, उमा भारती और इंदौर क्राइम ब्रांच के अफसर समेत 18 लोगों के खिलाफ मुकदमा दायर करने के बाद शानिवार को पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल और प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ, सांसद विवेक तंखा जिला अदालत पहुंचे। जिला अदालत के अंदर जाने के लिए कांग्रेस के पूर्व विधायक जोधा राम गुर्जर का गेट पर खड़े पुलिस वालों से बहस भी हुई।

 

 

 

ये है मामला
पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने भोपाल की जिला अदालत में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, उमा भारती और इंदौर क्राइम ब्रांच के अफसर समेत 18 लोगों के खिलाफ मुकदमा तीन दिन पहले कोर्ट में 27 हजार पेज का रिकॉर्ड पेश किया। मामले की अगली सुनवाई 22 सितंबर रखी गई थी। इस मामले की पैरवी करने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुप्रीम कोर्ट के वकील कपिल सिब्बल और पूर्व वित्त मंत्री पी चिंदम्बरम को जिला अदालत भोपाल में पैरवी करना था,लेकिन 22 सितम्बर को होने वाली इस पैरवी में पूर्व वित्त मंत्री पी चिंदम्बरम नहीं पहुंच सके।

एक्सेल सीट से छेड़छाड़ का लगाया था आरोप
इस मामले में दिग्विजय सिंह ने एक्सेल सीट से छेड़छाड़ का आरोप लगाया है। दिग्विजय सिंह का कहना है कि इस मामले में उनके पास पुख्ता सुबूत हैं। ज्ञात हो कि दिग्विजय सिंह ने पहले ये मामला सुप्रीम कोर्ट में दायर किया था उसके बाद अब यह केस जिला कोर्ट में भी दायर किया गया है।

मूल एक्सेल शीट में व्यापम के सभी परीक्षा घोटाले के नामों का उल्लेख
दिग्विजय सिंह के वकीलों का दावा है कि सबसे पहले इन्दौर पुलिस ने एक्सेल शीट जब्त की थी। एक्सेल शीट खुल नहीं रही थी। पुलिस अफसर एक्सेल शीट को खोलने के लिए कंप्यूटर एक्सपर्ट प्रशांत पाण्डे के पास पहुंचे थे। मूल एक्सेल शीट में व्यापम के सभी परीक्षा घोटाले के मामले में शिवराज सिंह, उमा भारती का उल्लेख है। दोनों ने व्यापम के अधिकारियों से मिली भगत कर बडे पैमाने पर घोटाले को अंजाम दिया है। एक्सल शीट में शिवराज का नाम सामने आने पर मूल एक्सल शीट में पुलिस अधिकारियों ने छेडछाड कर दी।

शिवराज-उमा को बचाने के लिए एक्सेल शीट में छेडछाड कर परीक्षा घोटालों के मामले में चालान पेश किए गए हैं। यहां तक की सुप्रीम कोर्ट में सीबीआई ने 16 नवंबर 2016 को यह हलफनामा दिया कि एक्सेल शीट सीएफएसएल रिर्पोर्ट आ गई है। इसमें एक्सेल शीट मे कोई छेडछाड नहीं पाई गई है। जबकि इसके एक दिन बाद 17 नवंबर 2016 को सीबीआई ने एक्सेल शीट की जांच संबंधी रिपोर्ट के लिए हैदराबाद स्थित सीएफएसएल लैब को पत्र भेजा था।
ये बोले सिब्बल Updates
इस संबंध में कोर्ट पहुंचे कपिल सिब्बल ने कहा कि मामले में सीबीआई सीएम को बचा रही है, सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में झूठ बोला कि सीएम व्यापम में शामिल नहीं हैं, सीएम इस पूरे घोटाले की जड़, चुनाव में ये बड़ा मुद्दा होगा, कोर्ट को पहली बार ओरिजनल हार्डडिस्क सौंपी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो