scriptपहली ही बार में प्रियदर्शनी राजे से ज्योतिरादित्य को हो गया था ‘प्यार’, करवा चौथ पर जानिए दोनों की LOVE STORY | Karwa Chauth: love story of jyotiraditya scindia and priyadarshni raje | Patrika News

पहली ही बार में प्रियदर्शनी राजे से ज्योतिरादित्य को हो गया था ‘प्यार’, करवा चौथ पर जानिए दोनों की LOVE STORY

locationभोपालPublished: Oct 16, 2019 03:00:53 pm

Submitted by:

Muneshwar Kumar

जानें कहां हुई थी दोनों की पहली मुलाकात, जिसमें ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कर लिया था शादी का फैसला

01_5.png

भोपाल/ 17 अक्टूबर को करवा चौथ है। महिलाएं यह व्रत पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं। बॉलीवुड में करवा चौथ प्रचलन खूब है। हम आपको मध्यप्रदेश की सियासत के उन चेहरों की लव स्टोरी इस करवाचौथ पर बताएंगे, जिससे अभी तक आप अनजान होंगे। सियासत के इन दिग्गज चेहरों की लव स्टोरी भी काफी रोचक है। करवाचौथ पर हम आपको कांग्रेस के दिग्गज नेता ज्योतिरातिदित्य सिंधिया की लव स्टोरी के बारे में बताते हैं।

जब भी नेताओं के प्यार की बात होती है तो ज्योतिरादित्य सिंधिया और प्रियदर्शनी राजे की लव स्टोरी की चर्चा जरूर होती है। प्रियदर्शनी और सिंधिया की लव स्टोरी काफी रोमांचक है। पहली ही मुलाकात में ज्योतिरादित्य सिंधिया प्रियदर्शनी राजे को दिल दे बैठे थे। साथ ही शादी करने का फैसला कर लिया था। फिर परिवार की मर्जी से दोनों की शादी हुई थी।
5_6.jpg
28 साल पहले हुई थी दोनों की मुलाकात
ज्योतिरादित्य सिंधिया ग्वालियर राजघराने से हैं तो प्रियदर्शनी राजे बड़ौदा राजघराने से ताल्लुकात रखती हैं। लेकिन वो रहती मुंबई में थी। ज्योतिरादित्य सिंधिया 19 साल की उम्र में पढ़ाई के लिए अमेरिका चले गए। हॉवर्ड यूनिवर्सिटी से उन्होंने ग्रेजुएशन किया। आज से करीब 28 साल पहले 1991 में दोनों पहली बार मिले थे। दोनों की मुलाकात घरवालों की मर्जी से ही हुई थी।
4_4.jpg
दिल्ली में मिले दोनों
1991 में ज्योतिरादित्य सिंधिया और प्रियदर्शनी राजे की मुलाकात दिल्ली में हुई। पहली ही मुलाकात में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने फैसला कर लिया कि हम प्रियदर्शनी राजे से शादी करेंगे। मुलाकात के बाद ज्योतिरादित्य ने अपना फैसला परिवार के लोगों को सुना दिया था। मुलाकात के ठीक तीन साल बाद दोनों की दिसंबर 1994 को दोनों की शादी हुई।
3_4.jpg
दोनों के दो बच्चे हैं
अब ज्योतिरादित्य सिंधिया और प्रियदर्शनी राजे शादी के बाद खुशहाल जिंदगी जी रहे हैं। दोनों के दो बच्चे हैं। महाआर्यमन और अनन्या सिंधिया। महाआर्यमन बड़े हैं, उन्होंने इसी साल अमेरिका से ग्रेजुएशन कंप्लीट किया है। दोनों बच्चे अक्सर अपने माता-पिता के साथ नजर आते हैं।
2_7.jpg
खूबसूरती में बॉलीवुड अभिनेत्रियों को देती हैं मात
प्रियदर्शनी राजे सिंधिया ने मुंबई के फोर्ट कॉन्वेंट स्कूल से और सोफिया कॉलेज से पढ़ाई की है। साल 2012 में फेमिना ने प्रियदर्शनी को दुनिया की 50 सबसे खूबसूरत महिलाओं की सूची में शामिल किया था। प्रियदर्शनी ज्यादातर दिल्ली और ग्वालियर में रहती हैं।
1_10.jpg
चुनाव के समय रहती हैं सक्रिय
पति ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ प्रियदर्शनी राजे सिंधिया कदम से कदम मिलाकर चलती है। प्रियदर्शनी चुनावों के वक्त पति के क्षेत्र में खूब सक्रिय रहती हैं। एक तरीके से कहा जाए तो चुनाव की कमान वहीं संभालती हैं। इस चुनाव में भी गुना-शिवपुरी के इलाके में खूब प्रचार कर रही थीं। लेकिन इस बार ज्योतिरादित्य सिंधिया चुनाव हार गए।
scindia.jpg

सिंधिया संभाल रहे विरासत
30 सिंतबर 2001 को ज्योतिरादित्य सिंधिया के पिता माधवराव सिंधिया का हेलीकॉप्टर दुर्घटना में निधन हो गया। ऐसे में ज्योतिरादित्य सिंधिया अमेरिका से लौट अपने पिता की राजनीतिक विरासत को संभाल लिया। इसके साथ ही वह महल की विरासत को भी बखूबी संभाल रहे हैं
jyotiraditya_scindia1.jpg

क्रिकेट के शौकीन हैं सिंधिया
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दून स्कूल से पढ़ाई की है। उनके पिता माधवराव सिंधिया ने स्कूल प्रशासन को सख्त हिदायत दे रखी थी कि उनके साथ भी आम छात्रों की तरह बर्ताव किया जाए। पिता की तरह इन्हें भी क्रिकेट का शौक है जो आज भी बरकरार है। पिछले दिनों ही मुरैना में एक स्टेडियम के उद्घाटन के दौरान ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बल्ला थामे नजर आए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो