scriptKeep an eye on 1 year current affair | 1 साल के करंट अफेयर पर रखें नजर, तभी होंगे आप सक्सेस | Patrika News

1 साल के करंट अफेयर पर रखें नजर, तभी होंगे आप सक्सेस

करीब एक साल के करंट अफेयर्स की डिप स्टडी करें। प्लाङ्क्षनग बनाकर तैयारी करेंगे तो सफलता जरूर मिलेगी।

भोपाल

Updated: June 26, 2022 09:00:58 am

भोपाल. कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट(क्लैट) के नतीजे शुक्रवार को नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज के कंसोर्टियम ने घोषित कर दिए। 19 जून को देशभर में क्लैट का आयोजन किया गया था। क्लैट की प्रवेश परीक्षा देशभर में एनएलयू में दाखिले के लिए होती है। लॉ प्रेप के डायरेक्टर आलोक पांडे ने बताया कि शहर से 1500 स्टूडेंट्स ने एग्जाम दी। इस बार करीब 70 स्टूडेंट्स सिलेक्ट होंगे। शनिवार से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। सोमवार को प्रिफरेंस भरने की लास्ट डेट है। जनरल कैटेगरी के लिए 30 हजार और एसटी-एससी के लिए 20 हजार काउंसलिंग फीस होगी। देश के 23 एनएलयू में 2552 सीट्स पर एडमिशन होंगे।

1 साल के करंट अफेयर पर रखें नजर, तभी होंगे आप सक्सेस
1 साल के करंट अफेयर पर रखें नजर, तभी होंगे आप सक्सेस

प्लानिंग बनाकर करें तैयारी
मैंने ह्यूमेनिटीज से 12वीं की है। एग्जाम की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स को रीडिंग हैबिट्स को बनाए रखना होगा। किसी भी चैप्टर को पढऩे के साथ लिख-लिखकर तैयारी करें। इससे स्पीड बढ़ेगी जो एग्जाम रूम में जरूरी है। करीब एक साल के करंट अफेयर्स की डिप स्टडी करें। प्लाङ्क्षनग बनाकर तैयारी करेंगे तो सफलता जरूर मिलेगी।

-टी साई संकेत शर्मा, एआईआर-50

पहले प्रयास में किया टॉप
मैंने पहले ही प्रयास में क्लैट क्लियर किया। रोज तीन-चार घंटे से ज्यादा पढ़ाई कभी नहीं की। मैंने ह्यूमेनिटीज के साथ इसी साल 12वीं की परीक्षा दी। मेरे पापा डॉ. प्रतुल सिन्हा एम्स में ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन के प्राध्यापक और मम्मी डॉ. वर्षा सक्सेना सत्य साईं कॉलेज में केमेस्ट्री की असिस्टेंट प्रोफेसर हैं। अब एनएलयू, बेंगलुरु से पढ़ाई करूंगी। मेरी मैथ्स कमजोर थी तो पापा ने ऑप्शनल में मैथ्स लेकर तैयारी को कहा। जिनको रीङ्क्षडग में मजा आता है वे क्लैट के लीगल रीडिंग व इंग्लिश के पेपर के लंबे पैसेज को बिना कठिनाई के साथ हल कर सकते हैं।

-वृंदा सिन्हा, एआईआर-37

मॉक टेस्ट देता था
मैंने कॉमर्स स्ट्रीम के साथ 12वीं की है। पहले मुझे पीसीएम में रुचि थी लेकिन लॉ फील्ड में ऑप्शन ज्यादा दिखे। मेरे पापा भी लॉयर हैं। मैंने 2020 से तैयारी शुरू की थी। पहले जब मैं मॉक टेस्ट देता था तो 55-60 माक्र्स ही आते थे। मैंने खुद पर विश्वास बनाए रखा और जहां गलती होती थी, उस पर फोकस कर फिर से तैयारी टेस्ट देता। शुरुआत में मैं प्रेशर में था तो कई गलतियां होती थीं। हालांकि, इसी तैयारी का फायदा मुझे एग्जाम रूम में मिला। अब मैं एनएलयू बेंगलुरु से पढ़ाई करूंगा।

-श्रेष्ठ गोस्वामी, एआईआर-91

घर का पहला लॉयर बनूंगा
मैंने कॉमर्स से 12वीं की परीक्षा दी है साथ ही क्लैट की तैयारी भी कर रहा था। इससे मुझे बीए एलएलबी के दौरान इकोनॉमिक्स की पढ़ाई में मदद मिलेगी। मैंने 11वीं में ही तैयारी शुरू कर दी थी। मैथ्स की रोज आधा घंटा प्रैक्टिस करता था। इस बार क्लैट का पैटर्न चेंज हुआ है तो रीडिंग स्किल डेवलप की। एनएलयू, बेंगलुरु से पढ़ाई करना चाहता हूं। मैं घर में पहला लॉयर बनूंगा।

-ऋषिराज राय, एआईआर-101

कॉर्पोरेट लॉयर बनना है
मैं ह्यूमेनिटीज से 12वीं की पढ़ाई की है। पिछले साल मेरी 827वीं रैंक आई थी तो ड्रॉप लिया था। मैं कॉर्पोरेट लॉयर के रूप में प्रोफेशन बनाना चाहता हूं। हायर स्टडी के लिए लंदन जाऊंगी। मेरी मम्मी-पापा दोनों बिजनेसमैन हैं, लेकिन मुझे लॉ फील्ड पसंद है। पहले मैं यूपीएससी की तैयारी करना चाहती थी, लेकिन इस फील्ड में रूझान बढ़ा तो क्लैट की तैयारी शुरू की। मैंने कोचिंग के साथ खुद के नोट्स बनाकर पढ़ाई की।

-खुशी पांडे, एआईआर-469

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

14 अगस्त स्मृति दिवस: वो तारीख जब छलनी हुआ भारत मां का सीना, देश के हुए थे दो टुकड़ेआरएसएस नेता इंद्रेश कुमार का बड़ा बयान, बापू की छोटी सी भूल ने भारत के टुकड़े करा दिएHimachal Pradesh: जबरदस्ती धर्म परिवर्तन करवाने पर होगी 10 साल की जेल, लगेगा भारी जुर्मानाDGCA ने एयरपोर्ट पर पक्षियों के हमले को रोकने के लिए जारी किया दिशा-निर्देश'हर घर तिरंगा' अभियान में शामिल हुई PM नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन, बच्‍चों के संग फहराया राष्‍ट्रीय ध्‍वज7,500 स्टूडेंट्स ने मिलकर बनाया सबसे बड़ा ह्यूमन फ्लैग, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नामबिहारः सत्ता गंवाते ही NDA के 3 सांसद पाला बदलने को तैयार, महागठबंधन में शामिल होने की चल रही चर्चा'फ्री रेवड़ी ' कल्चर व स्कूल के मुद्दे पर संबित्र पात्रा ने AAP को घेरा, कहा- 701 स्कूलों में प्रिंसिपल नहीं, 745 स्कूलों में नहीं पढ़ाया जाता विज्ञान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.