जॉब चले जाने पर पैसों की कमी हो तो करें ये काम, होगा फायदा


जानिए कौन सी हैं वे बातें....

By: Ashtha Awasthi

Published: 14 Jun 2020, 05:52 PM IST

भोपाल। बीते दो महीनों से कोरोना वायरस के चलते सभी के जीवन में कई बदलाव आए हैं। कोरोना वायरस का असर शारीरिक, मानसिक और आर्थिक रूप से भी पड़ा है। कोरोना काल में कई लोगों कि नौकरियां भी चली गई है। ये ऐसा समय है जब आप किसी से मदद की उम्मीद भी नहीं कर सकते हैं। इस समय घर में रहते हुए अचानक कोई इमरजेंसी आ सकती है। इसलिए इस समय आपको पैसों के मामले में कई बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। जानिए कौन सी हैं वे बातें...

न लें कर्ज

मुश्किल समय चल रहा है। कितनी भी जरूरत क्यों ना हो कर्ज लेने से बचें क्योंकि कर्ज उतारने का बोझ हमेशा रहता है। अगर आपने पहले से कोई कर्ज लिया है तो जल्द से जल्द उसे उतारने की कोशिश करें। कोशिश करें कि क्रेडिट कार्ड की बजाय सभी पेमेंट कैश या डेबिट कार्ड से करें।

अनावश्‍यक खर्चों को कम करें

इन दिनों में अपने फालतू के खर्चों जितना हो सकता है कम कर दें। पहले से ही बजट बनाकर रखें। कोशिश करें कि नौकरी के अलावा वैकल्पिक इनकम के साधन भी तलाश करें।

पैसा बचाएं

इस समय लॉकडाउन की वजह से ज्यादातर लोग घरों में हैं और बेवजह बाहर जाने से बचना चाहते हैं। ऐसे में कभी अचानक जरूरत से ज्यादा पैसों की जरूरत पड़ने पर इमर्जेंसी फंड आपके काम आ सकता है। इसलिए कोशिश करें कि पैसे को बचाकर रखें।

स्किल बढ़ाएं

लॉकडाउन में काम करते हुए स्किल बढ़ाने के तरीके खोजते रहें। इस समय इंटरनेट पर कई ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध हैं। खुद के साथ अपनी सीवी भी अपडेट करते रहें। लॉकडाउन खत्‍म होने के बाद आपकी एक्स्ट्रा स्किल आपके बहुत काम आएगी।

लुभावने ऑफरों पर न करें निवेश

पैसे- रूपयों के मामले में अभी बहुत संभल कर रहने की जरूरत है। बाजार में उठापटक तेज हो रही है ऐसे में बिना सोचे-समझे निवेश ना करें।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned