ट्रेन टिकट कैंसिल करते समय ध्यान रखें ये 4 बातें, नहीं तो फंस सकता है आपका पैसा

जानें आईआरसीटीसी के टिकट कैंसिल करने के नियम....

By: Ashtha Awasthi

Updated: 19 Nov 2020, 03:23 PM IST

भोपाल। दीपावली के त्योहार के बाद अब लोग वापसी की तैयारियों में जुटे हैं तो कई लोग अब घूमने की प्लानिंग भी बना रहे हैं लेकिन राजधानी भोपाल से यूपी, मुंबई और गोवा की तरफ जाने वाली ट्रेनों में इस वक्त अच्छी खासी वेटिंग चल रही है, जिसके चलते कई लोग अपने टिकट को कैंसिल भी कर रहे हैं। अगर आपने ट्रेन का टिकट (train ticket) बुक करा लिया है और अब आपको यात्रा कैंसिल करनी है तो आपको परेशान होने की जरुरूत नहीं है।

special train

ट्रेन से करोड़ों पैसेंजर्स (indian railway) यात्रा करते हैं और ऐसे में कई यात्री किसी परेशानी होने के कारण या ट्रेन टिकट कन्फर्म नहीं मिलने के कारण टिकट कैंसिल करते हैं। ऐसे में यात्रियों के बहुत पैसे बेकार हो जाते है लेकिन आपके पैसे बेकार नहीं होंगे अगर आप रेलवे के रिफंड का सिस्‍टम जानते हैं तो टिकट कैंसिल करने पर भी आपको अपना पूरा पैसा मिलेगा। जानें आईआरसीटीसी के टिकट कैंसिल करने के नियम....

AIGC protested against running of Bhopal-Jodhpur train from Guna depot
IMAGE CREDIT: patrika

- अगर आपके पास यात्रा करने के लिए कंन्फर्म टिकट है और आप इसे ट्रेन के चलने से 48 घंटे पहले कैंसिल कराते हैं, तो एसी फर्स्ट क्लास के टिकट पर प्रति व्यक्ति 240 रुपये कटेंगे। एसी 2 टायर पर 200 रुपये, एसी 3 टायर, एसी चेयर कार, एसी 3 इकॉनमी पर 180 रुपये और स्लिपर के टिकट पर 120 रुपये कटेंगे। दूसरी तरफ ट्रेन की सेकेंड क्लास के टिकट को कैंसिल कराने पर 60 रुपये का चार्ज कटेगा। हालांकि, यह नियम कंफर्म टिकट पर लागू होता है।

- अगर आपके पास यात्रा करने के लिए कंन्फर्म टिकट है और आप ट्रेन के चलने से 12 घंटे पहले टिकट कैंसिल कराते हैं, तो टिकट की 25 फीसदी राशि कैंसिलेशन चार्ज के तौर पर कटती है। वहीं, दूसरी तरफ अगर आप 12 घंटे से कम समय में टिकट कैंसिल कराते है, तो टिकट की 50 फीसदी रकम कैंसिलेशन चार्ज के तौर पर कट जाएगी।

freight_train.jpg

- सबसे जरुरी बात अगर आपने आरएसी टिकट ऑनलाइन बुक कराया है और टिकट कैंसिल नहीं कराया या फिर TDR फाइल नहीं किया है, तो ऐसी स्थिति में आपको कोई रिफंड नहीं मिलेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टीडीआर को ट्रेन के चलने से 30 मिनट पहले फाइल करना होता है।

- अगर आप अपना तत्काल का कंन्फर्म टिकट कैंसिल करते हैं तो आपको कोई रिफंड नहीं मिलेगा। लेकिन यदि ट्रेन यात्रा शुरू होने वाले स्टेशन से तीन घंटे देरी से चल रही है, तो आपको पैसे वापस मिल जाएंगे, लेकिन इसके लिए आपको आवेदन देना होगा।

Show More
Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned