scriptहैकर्स के निशाने पर है आपका मोबाइल और लैपटॉप, कभी न करें ये गलतियां | Keep these three things in mind for cyber security | Patrika News

हैकर्स के निशाने पर है आपका मोबाइल और लैपटॉप, कभी न करें ये गलतियां

locationभोपालPublished: Jul 03, 2022 05:20:22 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

सायबर सिक्योरिटी के लिए ये तीन बातें ध्यान रखें

msc-cyber-security-zf.jpg

cyber security

भोपाल। मोबाइल हो या लैपटॉप, ये हैकर्स से निशाने पर रहते हैं। फोन, लैपटॉप और कम्प्यूटर में मौजूद जानकारियों को चुराकर ये कई तरह से इनका फायदा उठाते हैं। इससे आर्थिक नुकसान पहुंचाते हैं, ब्लैक मार्केट में यह डेटा बेचते हैं। ऐसे में सायबर सिक्योरिटी को लेकर सजग रहना जरूरी है। सायबर सिक्योरिटी के लिए ये 3 बातें हमेशा याद रखें…

1-सिक्योरिटी पैटर्न अपनाएं

मोबाइल फोन हो अथवा लैपटॉप, सुरक्षा की दृष्टि से इस पर एक लॉक जरूर लगाएं। इसे पासवर्ड और पैटर्न लॉक से प्रोटेक्ट करें। इससे हैकर्स के लिए जानकारी चुराना मुश्किल हो जाता है। इसके साथ ही किसी के हाथ में मोबाइल लगने पर जानकारी हासिल करना नामुमकिन होता है। ध्यान रखें जब मोबाइल का इस्तेमाल न कर रहे हों तो ब्लूटूथ, जीपीएस और वाईफाई को बंद रखें। इससे मोबाइल को काफी हद तक सुरक्षित रखा जा सकता है।

2-स्पैम मैसेज के लिंक न खोलें

अक्सर मोबाइल पर स्पैम मैसेज भेजे जाते हैं और स्पैम कॉल्स की जाती हैं। कई बार में स्पैम मैसेज में ऐसे लिंक होते हैं, जिन पर क्लिक करते ही यूजर हैकर्स का शिकार बन जाते हैं। इसलिए ऐसे स्पैम मैसेज को ब्लॉक करना ही बेहतर है।

3-ऐसे ब्लॉक करें स्पैम मैसेज को

स्पैम मैसेज को ब्लॉक करने के लिए मैसेजिंग ऐप में जाएं और स्टार्ट टाइप करके 1909 पर भेज दें। वहीं, स्पैम कॉल्स पर रोक लगाने के लिए अपने फोन से 1909 पर कॉल करें। डूनॉट डिस्टर्ब सर्विस को एक्टिव करें। इन दोनों तरीकों से आपके फोन पर स्पैम कॉल्स और मैसेज आने काफी कम हो जाएंगे।

4-हर कुकीज को एक्सेप्ट न करें

वेबसाइट को ओपन करते वक्त कई बार कुकीज को एक्सेप्ट करने का ऑप्शन मिलता है। अगर आप उस वेबसाइट पर अक्सर नहीं जाते हैं और वो विश्वसनीय वेबसाइट नहीं है तो कुकीज एक्सेप्ट न करें। कुकीज को एक्सेप्ट करने के बाद आपसे जुड़ी कई जानकारी उस वेबसाइट तक पहुंच जाती है, इसलिए सोच-समझकर परमिशन दें।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8c4bp6
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो