अगर केले पर मिल जाएं ऐसे काले धब्बे तो उसे भूलकर भी ना फेंके, ये रही वजह

अगर केले पर मिल जाएं ऐसे काले धब्बे तो उसे भूलकर भी ना फेंके, ये रही वजह

Astha Awasthi | Publish: Sep, 11 2018 03:58:30 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

अगर केले पर मिल जाएं ऐसे काले धब्बे तो उसे भूलकर भी ना फेंके, ये रही वजह

भोपाल। बात जब हेल्थ की हो तो केले को नहीं नकारा जा सकता है। केला खाने वालों का एनर्जी लेवल साधारण व्यक्ति से ज्यादा होता है। शहर की डॉयटीशियन रश्मि श्रीवास्तव बताती है कि एनर्जी लेवल बढ़ाने के साथ ही केले में विटामिन, आयरन और फाइबर पाया जाता है। एनर्जी से भरपूर होने के कारण एथलीट प्रतिदिन केले का सेवन अवश्य करते हैं। वहीं कुछ लोगों में गलतफहमी होती है कि केले के सेवन से इंसान मोटा हो जाता है। केले के सेवन के साथ वर्कआउट करना जरूरी होता है। यदि आप वर्कआउट कम और केले का सेवन तय मात्रा से ज्यादा करते हैं तो आपके शरीर पर चर्बी बढ़ सकती है। वहीं केले पर बने काले दाग बता दें कि केले का छिलका उतारकर फेंकने की परंपरा काफी पुरानी है। लोग केले खाने से पहले उसका छिलका उतार देते हैं लेकिन आपको बता दें केले के छिलका से उसकी पहचान होती है। केले में दिखने वाला काला धब्बा स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है। जानिए केले पर पड़े काले धब्बों के बारे में.....

kele ke chilke ke fayde bataye

- स्वास्थ के हिसाब से माना जाता है कि जिस केले में काले रंग के धब्बे होते है इन केले में कई तरह के पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को ऊर्जा देते हैं। इसके साथ ही इसमें भरपूर फाइबर भी होता है। ये फाइबर पाचन तंत्र को और पेट की पाचन क्रिया को काफी सही रखता है। इस में पाया जाने वाला फाइबर गैस, कब्ज को ठीक करता है।

- यदि आपको या आपके बच्चे को सूखी खांसी या पुरानी खांसी की समस्या है तो केले का शर्बत बनाकर पीना आपको आराम दे सकता है। केले का शर्बत बनाने के लिए दो केले को मिक्सी में लेकर अच्छी तरह फेट लें। अब इसमें दूध और सफेद इलायची मिलाकर पिएं।

- केले का सेवन खून को पतला कर धमनियों में रक्त का संचालन दुरुस्त करता है. केले में पाया जाने वाला मैग्नीशियम शरीर में जाकर रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है. कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने से धमनियों में रक्त का संचालन सही रहता है।

Ad Block is Banned