scriptखंडवा लोकसभा उपचुनाव- पहले से 13 प्रतिशत कम हुआ मतदान, जानिए कहां-कितना हुआ मतदान | Khandwa Lok Sabha by-election - Know how much voting | Patrika News

खंडवा लोकसभा उपचुनाव- पहले से 13 प्रतिशत कम हुआ मतदान, जानिए कहां-कितना हुआ मतदान

locationभोपालPublished: Oct 31, 2021 08:20:22 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

संसदीय क्षेत्र में सबसे ज्यादा मतदान नेपानगर विधानसभा में.

खंडवा लोकसभा उपचुनाव- पहले से 13 प्रतिशत कम हुआ मतदान, जानिए कहां-कितना हुआ मतदान

खंडवा लोकसभा उपचुनाव- पहले से 13 प्रतिशत कम हुआ मतदान, जानिए कहां-कितना हुआ मतदान

खंडवा. खंडवा लोकसभा उपचुनाव में मतदान की स्थिति कमजोर रही, यहां पिछली बार की अपेक्षा करीब 13 प्रतिशत मतदान कम हुआ है। इसे कोरोना का असर कहें या मतदाताओं की उदासीनता, लेकिन जो इस बार मतदान का आंकड़ा 65 प्रतिशत भी नहीं पहुंचा। जबकि पिछली बार लोकसभा चुनाव में 76.80 प्रतिशत मतदान हुआ था।
लोकसभा उपचुनाव में संसदीय सीट-28 खंडवा लोकसभा में पिछली लोकसभा के मुकाबले 12.92 प्रतिशत मतदान कम हुआ है। शनिवार को सुबह 7 बजे से मतदान प्रक्रिया आरंभ हुई। संसदीय सीट के चार जिलों की आठ विधानसभाओं में 19.68 लाख 805 मतदाताओं को मतदान करना था। पूरी संसदीय सीट पर कुल 63.88 प्रतिशत मतदान हुआ। जबकि पिछली बार लोकसभा चुनाव 2019 में संसदीय सीट पर 76.80 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। संसदीय क्षेत्र में सबसे ज्यादा मतदान नेपानगर विधानसभा में 69.72 प्रतिशत तो सबसे कम मतदान खंडवा विधानसभा में 54.39 प्रतिशत रहा।

उल्लेखनीय है कि भाजपा सांसद नंदकुमार सिंह चौहान के निधन के बाद खंडवा लोकसभा क्षेत्र में उपचुनाव हुए। उपचुनाव में मुख्य मुकाबला भाजपा के ज्ञानेश्वर पाटिल और कांग्रेस के राजनारायण सिंह के बीच है। इसमें कुल 16 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। उपचुनाव के लिए संसदीय क्षेत्र में कुल 2908 मतदान केंद्रों पर मतदान शनिवार सुबह 7 बजे शुरू हुआ। सुबह के समय मतदान की गति धीमी रही। हालांकि 11 बजे के बाद मतदान ने जोर पकड़ा और लोग घरों से निकलकर वोट डालने पहुंचे।

ग्रामीणों ने किया मतदान का बहिष्कार


संसदीय क्षेत्र में कई गांव के ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया। पंधाना विधानसभा के फतेहपुर में ग्रामीणों ने बूथ नहीं तो वोट नहीं का नारा लगाते हुए मतदान का बहिष्कार किया। ग्रामीणों को समझाइश देने तहसीलदार नितिन चौहान पहुंचे लेकिन उन्हें ग्रामीणों के विरोध के कारण उल्टे पांव लौटना पड़ा। इसी तरह ग्राम अर्दलाकला में रोड नही तो वोट नहीं का नारा लगाकर ग्रामीणों ने किया मतदान का बहिष्कार, ग्रामीणों की मांग है की ग्राम टेमीखुर्द से अर्दलाकला तक रोड नही बना जिसके चलते मतदान का किया बहिष्कार। ग्राम ग्राम बिहार में विकास कार्य नहीं होने से ग्रामीण मतदान का बहिष्कार किया। ग्राम गोबरिया में भी ग्रामीण मतदान का बहिष्कार किया। खरगोन जिले की बड़वाह विधानसभा के खनगांव में भी ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया। कुछ पोलिंग बूथों पर ईवीएम भी खराब होने के कारण बदली गई।

जानिए कहां-कितना हुआ मतदान
बागली 67.74 प्रतिशत
खंडवा 54.39 प्रतिशत
पंधाना 67.12 प्रतिशत
नेपानगर 69.72 प्रतिशत
बुरहानपुर 64.34 प्रतिशत
मांधाता 63.74 प्रतिशत
बड़वाह 60.1 प्रतिशत
भीकनगांव 64.00 प्रतिशत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो