scriptखेल के नाम पर खेल, कोच के बिना ही खेलो इंडिया | khelo india, school education department bhopal | Patrika News

खेल के नाम पर खेल, कोच के बिना ही खेलो इंडिया

locationभोपालPublished: Jul 04, 2022 12:14:48 am

– अब शिक्षक खेल गुरू भी, दो हफ्ते की ट्रेनिंग में सिखा डाले 14 खेल

खेल के नाम पर खेल, कोच के बिना ही खेलो इंडिया

खेल के नाम पर खेल, कोच के बिना ही खेलो इंडिया

भोपाल. बच्चों को खेलों की सीख देने के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है। स्कूल शिक्षा विभाग के जरिए बनाई योजना के तहत संसाधन तो जुटा लिए गए लेकिन अधिकांश जगहों पर ट्रेनिंग देने कोच नहीं मिल पाए। ऐसे में शिक्षकों को दो हफ्ते की ट्रेनिंग देकर कोच बना दिया गया। 14 खेलों की जानकारी देकर जिलों में खेल प्रतिभाएं पहचानने का जिम्मा सौंपा गया है।
खेलो इंडिया योजना की तर्ज पर यह काम चल रहा है। नई खेल प्रतिभाओं की खोज के लिए इसे लागू किया गया है। प्रदेश के सभी जिलों में इसके लिए निर्देश हैं लेकिन कोच की कमी है। कई स्कूलों में कोई खेल प्रभारी ही नहीं है। ऐसे में प्रतिभाओं की पहचान कौन करे इस पर सवाल है। भोपाल और इसके आसपास ही ऐसे पांच सौ से ज्यादा स्कूल हैं। प्रदेश में इनकी संख्या और ज्यादा है। जहां हजारों की संख्या में बच्चे दर्ज हैं। कोच की कमी के कारण इन बच्चों को खेलों की सीख देने अब शिक्षकों को ही जिम्मेदारी सौंप दी गई। पढ़ाने के साथ ही उन्हें यह एक नया काम करना होगा।
मैदान की कमी से मुश्किल, कहां खेले जगह ही नहीं
यह ट्रेनिंग कबड्डी, रस्सी कूद, तैराकी, क्रिकेट, हॉकी जैसे सभी खेलों के लिए दी गई। अधिकारियों ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षकों की कमी है। ऐसे में बच्चे खेल से दूर रह जाते हैं। बच्चों को शिक्षक खेलों की जानकारी दे सके इसके लिए उन्हें उनके लिए योजना बनाई गई है। ट्रेनिंग के बाद शिक्षक अपने स्कूल में जाकर बच्चों को बता सके।
शहर के अधिकांश स्कूलों में ट्रेनर नहीं
शहर के अधिकांश स्कूलों में बच्चों को खेलों की सीख देने वाले प्रशिक्षक नहीं हैं। ये कमी पूरा करने स्कूल शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को तीन चरणों में प्रशिक्षण दिया है। खेल प्रभारी और शिक्षकों को 14 खेलों के बारे में जानकारी दी गई है।
आधुनिक के साथ पारंपरिक खेलों को किया शामिल
शिक्षकों को 14 खेलों की सीख दी जानी है। इसमें पारंपरिक सहित आधुनिक खेल शामिल हैं। राष्ट्रीय खिलाड़ी शिक्षकों को ये ट्रेनिंग दे रहे हैं। कबड्डी रस्सी कूद भी इसमें शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो