मध्य प्रदेश में किल कोरोना अभियान शुरु, सीएम ने की Sarthak App लॉच

किल कोरोना अभियान शुरु, सार्थक एप से होगी मॉनिटरिंग

By: Hitendra Sharma

Published: 01 Jul 2020, 12:56 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में आज से किल कोरोना अभियान की शुरुआत हो गई है कोरना वायरस को खत्म करने के लिए प्रदेश सरकार ने इस अभियान का शुरुआत की है। राजधानी के समन्वय भवन से कार्यक्रम की शुरुआत हुई । कार्यक्रम में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सार्थक ऐप को लांच किया और किल कोरोना अभियान की शुरुआत की। प्रदेश में यह अभियान 15 जुलाई तक चलेगा। कार्यक्रम में भोपाल सांसद प्रज्ञा ठाकुर, विधायक रामेश्वर शर्मा के साथ निर्दलीय विधायक सुरेंद्र सिंह शेरा भी मौजूद थे।

photo_2020-07-01_12-36-59.jpg

कोविड-19 के व्यापक सर्वेलेन्स के लिए मध्य प्रदेश में 15 दिन चलने वाला 'किल कोरोना अभियान' के तहत सभी जिलों में वायरस नियंत्रण और स्वास्थ्य जागरूकता अभियान में सरकार और समाज साथ-साथ कार्य करेंगे।

डोर-टू-डोर होगा सर्वे
'किल कोरोना अभियान' में डोर-टू-डोर सर्वे के लिए पूरे प्रदेश में 11 हजार 458 सर्वे टीम लगाई जायेंगी। प्रत्येक टीम को नॉन कान्टेक्ट थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर और जरूरी प्रोटेक्टिव गियर उपलब्ध कराया जायेगा।

photo_2020-07-01_12-36-40.jpg

'सार्थक एप' में संदिग्ध मरीजों की होगी एंट्री
'किल कोरोना अभियान' में सर्वे द्वारा एस.ए.आर.आई./आई.एल.आई. के संदिग्ध मरीजों के साथ-साथ मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया आदि के संदिग्ध मरीजों को भी चिन्हांकित कर इनकी प्रविष्टि 'सार्थक एप' में की जायेगी। कोविड-19 के संदिग्धों की जिनकी प्रविष्टि 'सार्थक एप' पर की जाती है, के सम्बन्धित क्षेत्रों को मेप्ड एम.एम.यू. द्वारा सेम्पलिंग की जायेगी। रोजाना चिन्हित किये गये संदिग्धों की सेम्पलिंग के बाद उनकी टेस्टिंग आर.टी.पी.सी.आर. और टी.आर.यू.एन.ए.टी. के माध्यम से की जायेगी।

3 लाख ये ज्यादा होंगे सेम्पल
प्रदेश भर में एस.ए.आर.आई./आई.एल.आई. सर्वे के बाद चिन्हित संदिग्धों के 3 लाख से ज्यादा सेम्पल लिये जायेंगे। रोजाना 21 हजार टेस्ट किये जाने की क्षमता विकसित की जा रही है। इसमें प्रदेश के औसत पॉजीटिविटी से अधिक पॉजीटिविटी वाले 13 जिलों में सघन सेम्पलिंग आर.टी.पी.सी.आर. और टी.आर.यू.एन.ए.टी. के जरिए होगी। ऐसे 29 जिले जहां पाजीटिविटी दर प्रदेश के औसत से कम है, में जनरल सर्वेलेन्स के लिए पूल्ड सेम्पलिंग के निर्देश दिये गये हैं।

Corona virus
Hitendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned