scriptदिक्कतें: किसान आंदोलन कल से: मंडी में नहीं भेजा जाएगा दूध, सब्जी और अनाज | kisan andolan: farmer strike in madhya pradesh | Patrika News

दिक्कतें: किसान आंदोलन कल से: मंडी में नहीं भेजा जाएगा दूध, सब्जी और अनाज

locationभोपालPublished: May 28, 2019 12:53:50 pm

Submitted by:

Manish Gite

मध्यप्रदेश में किसान कर्ज माफी, किसनों की उपज का सही दाम मिलने समेत कई मांगों को लेकर एक बार फिर किसान आंदोलन के मूड में आ गए हैं, वे कल 29 मई से 5 जून तक चरणबद्ध तरीके से आंदोलन करने वाले हैं…।

kisan andolan


भोपाल। मध्यप्रदेश में एक बार फिर किसान हड़ताल करने जा रहे हैं। किसानों के संगठनों ने 29 मई से 31 मई और एक जून से 5 जून तक हड़ताल करने का ऐलान किया है। इस बार भी किसानों ने अपनी उपज को मंडी तक नहीं पहुंचाने की घोषणा की है।

किसानों के इस रुख से दो साल पहले 6 जून 2017 को हुए किसान आंदोलन की याद ताजा कर दी है। भारतीय किसान यूनियन ने कहा है कि वे 29 मई से 31 मई तक हड़ताल करेंगे। जबकि राष्ट्रीय किसान, मजदूर संगठन एक जून से 5 जून तक हड़ताल करेगा। दोनों ही संगठनों का नेतृत्व किसान नेता शिवकुमार शर्मा (कक्काजी) कर रहे हैं।

किसान नेता शिवकुमार शर्मा (कक्काजी) ने एक चैनल को बताया कि उनका संगठन 29 मई को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनात से मुलाकात करेगा उसी के बाद हड़ताल का निर्णय लिया जाएगा।

 

फिर हो जाएगी दूध, सब्जी की किल्लत
दावा किया जा रहा है कि किसान आंदोलन के कारण इस बार भी सब्जी और दूध की दिक्कतों का लोगों को सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि किसान फल, सब्जी और दूध को लेकर मंडी नहीं जाएंगे।

दो साल पहले हुआ था बड़ा आंदोलन
6 जून 2017, वो तारीख, जिसने मध्यप्रदेश के इतिहास में दर्ज होकर एक गहरा जख्म छोड़ दिया था। कुछ भड़काऊ मोबाइल एसएमएस और सोशल मीडिया पर वायरल हुए मैसेजेस से शुरू हुआ यह बवाल 7 लोगों की मौत और भयानक हिंसा के साथ खत्म हुआ था। पुलिस चौकियों को आग लगा दी गई थी, रेल की पटरियों को उखाड़ दिया गया था और सड़कों पर चलने वाली गाड़ियों को फूंक दिया गया था।

क्या है मांग
-स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू की जाए।
-कृषि को लाभ का धंधा बनाया जाए।
-मंडी में उपज समर्थन मूल्य से नीचे दाम पर बिकने पर रोक लगे।
-सरकार की तरफ से किसान कर्ज माफी स्पष्ट हो।
-2 लाख तक कर्ज माफी में सभी किसानों को समानता से राशि दी जाए।
-फसल बीमा योजना में सुधार किया जाए।
-मंडी में बेची गई उपज का दाम नकदी में हो।


पुलिस कंट्रोल रूम में बैठक
उधर, खबर है कि मध्यप्रदेश के कई जिलों में किसान आंदोलन को लेकर पुलिस प्रशासन ने बैठक कर किसान आदोलन को लेकर चिंता जताई है। खूफिया टीम किसान आंदोलन की रणनीति के बारे में पता करने में जुट गई है। इससे पहले सोमवार को कंट्रोल रूम पर चार घंटे मीटिंग चली। इसमें सबसे अधिक समय किसान आंदोलन पर रणनीति को लेकर दिया। किसान संगठन 29 मई से 5 जून तक मांगों को लेकर आंदोलन करेंगे। बैठक एसपी सचिन अतुलकर के नेृत्व में हुई।

ट्रेंडिंग वीडियो