इस योजना के तहत हर किसान के खाते में आएंगे सालाना 6 हज़ार रुपये, सरकार की ये है तैयारी

इस योजना के तहत हर किसान के खाते में आएंगे सालाना 6 हज़ार रुपये, सरकार की ये है तैयारी

Faiz Mubarak | Publish: Jun, 10 2019 09:51:29 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

प्रदेश सरकार का लक्ष्य है कि, केन्द्र की इस योजना का लाभ प्रदेश के एक करोड़ को किसानों को मिल सके।

भोपालः केंद्र सरकार की किसान सम्मान निधि का लाभ जल्द ही मध्य प्रदेश के किसानों को भी मिलने वाला है। सूबे की कमलनाथ सरकार इसे लेकर ज़रूरी तैयारी में जुट गई है। प्रदेश सरकार का लक्ष्य है कि, केन्द्र की इस योजना का लाभ प्रदेश के एक करोड़ को किसानों को मिल सके। संबंधित अधिकारी के मुताबिक, 30 जून तक सभी पात्र किसानों का ब्यौरा केंद्र सरकार को भेजने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। हालांकि, मोदी सरकार की ये वही योजना है , जिसका मखौल गुजरे लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी समेत कांग्रेस के आला नेताओं ने खूब उड़ाया था। अब चुनाव के बाद कांग्रेस पार्टी की वही प्रदेश सरकार योजना का लाभ प्रदेश के किसानों को दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है।

Today Petrol Diesel Rate: रोजाना घट रहे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आपके शहर के रेट

तीन किस्तों में दी जाएगी राशि

योजना के तहत केंद्र सरकार देशभर के किसानों के खातों में तीन किस्तों में सालाना छह हजार रुपए जमा करेगी। हालांकि, अभी इस राशि को कुछ हजार किसानों को ही दी गई है, लेकिन सरकार का लक्ष्य है कि, योजना का लाभ देश के सभी किसानों को दिया जाए। केन्द्र की इसी सोच को देखते हुए प्रदेश सरकार की ये तैयारी है कि, केंद्र की इस योजना का अधिक से अधिक लाभ प्रदेशवासियों को दिलाया जाएगा। इसके लिए पिछले सप्ताह बजट प्रस्तावों को लेकर हुई वरिष्ठ अफसरों की बैठक भी हो चुकी है।

पढ़ें ये खास खबर- UNESCO ने भी माना विश्व धरोहर है भगवान राम का घर

मुख्य सचिव ने दिये निर्देश

जानकारी मिली है कि, उस बैठक में मुख्य सचिव सुधिरंजन मोहंती ने निर्देश दिए हैं कि, केंद्र सरकार से ज्यादा से ज्यादा राशि प्रदेश में लाई जाए। इसके लिए केंद्रीय योजनाओं के साथ लंबित राशि को हासिल करने अतिरिक्त प्रयास किए जाएं। जरूरत हो तो विभागीय मंत्रियों के साथ दिल्ली जाकर केंद्रीय मंत्रियों और अफसरों से मुलाकात करें। बताया जा रहा है कि सरकार की इसी रणनीति के तहत राजस्व विभाग ने किसान सम्मान निधि योजना का लाभ सभी पात्र किसानों को दिलाने का अभियान छेड़ दिया है। अधिकारियों का कहना है कि जून के अंतिम सप्ताह तक ज्यादातर पात्र किसानों का ब्यौरा केंद्र सरकार को भेज दिया जाएगा।

पढ़ें ये खास खबर- MP में अब विश्व के 3 नहीं 4 धरोहर स्थल, भगवान राम के धाम को भी मिला इसमें स्थान, जानिए कैसे

समग्र नहीं है जानकारी

सूत्रों का कहना है कि प्रदेश में किसानों की समग्र जानकारी कहीं नहीं है। राजस्व विभाग के पास खातेदार किसानों की संख्या है। जबकि, योजना में व्यक्तिगत किसानों की जानकारियां भेजी जानी है। इसे तैयार करने में समय लगा है। अभी किसानों का कुछ डाटा कृषि विभाग के पास है तो कुछ खाद्य व नागरिक आपूर्ति विभाग के पास और कुछ राजस्व विभाग के पास। इन सभी को इकट्ठा करके ब्यौरा तैयार करके केंद्र सरकार को भेजा जा रहा है। राजस्व विभाग के प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी ने बताया कि, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ प्रदेश के ज्यादा से ज्यादा किसानों को पहुंचाने की प्रक्रिया लगातार जारी है। 30 जून तक अस्सी फीसदी किसानों का ब्यौरा केंद्र सरकार को भेज दिया जाएगा। प्रदेश में लगभग एक करोड़ छोटे और मझौले किसान हैं, जिन्हें योजना का लाभ दिलाना तय किया गया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned