संक्रांति के दिन उड़ाएंगे पतंग तो रहेंगे स्वस्थ, क्योंकि इस दिन पड़ने वाली सूर्य कि किरणें रोगों को दूर करती हैं

मकर संक्रांति: इस दिन स्वास्थ्यवर्धक होता है पतंग उड़ाना, उडऩे को तैयार रंग-बिरंगी पतंगे, कारीगर दे रहे आकार, शुरू हो गई बिक्री, बाजारों में भी जगह-जगह सजने लगी दुकानें

भोपाल. सूर्य आराधना का पर्व मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाया जाएगा। मकर संक्रांति पर पतंगबाजी की परम्परा भी प्राचीन समय से चली आ रही है। संक्रांति की तैयारियों के साथ ही शहर में पतंगों की बिक्री का सिलसिला भी शुरू हो गया है। शहर की थोक दुकानों में इन दिनों पतंगों की दुकानों से बिक्री का सिलसिला शुरू हो गया है। मकर संक्रांति के दिन पतंग उड़ाने की परम्परा का धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों ही महत्व है। पं. विष्णु राजौरिया बताते हैं कि मकर संक्रांति के दिन सूर्य पूर्णत: उत्तरायण होते हैं। उत्तरायण सूर्य की किरणें शरीर के लिए स्वास्थ्यवर्धक मानी गई हंै। इसलिए इस दिन सूर्य की आराधना, जल अर्पित करने का विशेष महत्व है। जब हम पतंग उड़ाते हैं उस समय हमारी दृष्टि आकाशमंडल में होती है, इससे सूर्य की किरणें हमारे शरीर पर पड़ती है। इससे आरोग्य में वृद्धि होती है और रोगों का शमन होता है। इसलिए इस दिन पतंग उड़ाने का भी विशेष महत्व माना गया है।

पैराशूट की पतंगें, ये फटती नहीं, कई बार उड़ा सकते हैं
शहर में भी बाजारों में पतंगों की दुकानें सजने लगी हैं। इस बार कई वैरायटियों की पतंग बाजार में है। जिनकी कीमत 5 रुपए से लेकर 650 रुपए तक है। इस इसमें पैराशूट पतंग, चील वाली पतंग के साथ-साथ बच्चों के लिए कार्टून पतंगें भी हैं। युवाओं के बीच जहां चील और पैराशूट वाली बड़ी पतंग खास आकर्षण का केंद्र बनी हुई है, तो बच्चों को कार्टून पतंगे लुभा रही हैं। इस बार मार्केट में पैराशूट की पतंगे भी आ रही हैं। इसमें एक चील वाली पतंग है, यह भी पैराशूट से बनी हुई है। इसकी बड़ी पंतग लगभग 4 फीट लंबी है। इसकी खासियत यह है कि पैराशूट से बनी होने के कारण फटती नहीं है और कई बार इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी कीमत 650 रुपए तक है। बुधवारा में पतंगों की दुकान चलाने वाले अरशद खान ने बताया कि वे पतंग स्वयं भी तैयार करते हैं, और कुछ पतंगे बाहर से मंगवाते हैं। पतंगों के लिए कच्चा माल बरेली से लाया जाता है। हमारे पास प्लेन पतंग 5 रुपए से 30 रुपए तक है, इसी प्रकार डिजाइन वाली पतंग 50 रुपए तक की है। इसी प्रकार बड़ी पतंगों की कीमत 350 से 650 रुपए तक है।

योगेंद्र Sen Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned