scriptडेंगू के मरीजों के लिए फायदेमंद कीवी और ड्रैगन फ्रूट | Kiwi and dragon fruit beneficial for dengue patients | Patrika News

डेंगू के मरीजों के लिए फायदेमंद कीवी और ड्रैगन फ्रूट

locationभोपालPublished: Oct 28, 2021 12:58:07 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

-चिकित्सक भी दे रहे खाने की सलाह

dregan.jpeg
भोपाल. डेंगू के कारण लोगों में कमजोरी आने के साथ ही खून में प्लेटलेट्स की कमी हो जाती है। इस कारण चिकित्सक भी डेंगू से पीडि़त मरीजों को पेय पदार्थ अधिक लेने की सलाह देते हैं। जिसके चलते इन दिनों बाजार में कीवी और ड्रैगन फ्रूट की डिमांड बढ़ गई है, जिसकी वजह से इनके दामों में भी पहले की अपेक्षा 30 प्रतिशत तक का उछाल आया है।

मध्यप्रदेश में दिनों दिन डेंगू के मामले सामने आते जा रहे हैं। आंकड़ों की माने तो अभी तक भोपाल में मरीजों का आंकड़ा 550 को पार कर चुका है। फल के व्यापारी मोहम्मद नासिर ने बताया कि कीवी और ड्रैगन फ्रूट दोनों फलों के दाम पहले से करीब 20 से 30 प्रतिशत तक बढ़े हैं। वहीं कीवी की खपत 200-300 बाक्स से बढ़कर एक हजार बाक्स तक पहुंच गई है।

एंटीऑक्सीडेंट के कारण फायदेमंद


ड्रैगन फ्रूट में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के साथ फ्लेवोनोइड, फेनोलिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड और फाइबर पाए जाते हैं। जिससे शरीर में प्लेटलेट्स की मात्रा बढ़ती है। वहीं कीवी में मौजूद विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट्स, पोटेशियम व अन्य तत्व डेंगू से राहत प्रदान करते हैं। कीवी प्लेटलेट्स को गिरने नहीं देती है।
Corona : कोवैक्सीन वालों के लिए अच्छी खबर-टीके से कमजोर पड़ा कोरोना


पतीते के पत्ते भी फायदेमंद


पपीते के पत्ते भी प्लेटलेट्स बढ़ाने में सहायक होते हैं, इसी कारण वर्तमान में पपीते के पत्तों की डिमांड भी बढ़ी है, महाराष्ट्र सहित अन्य प्रदेशों से आ रहे पपीतों के साथ उनके पत्ते भी बुलवाए जा रहे हैं।
तीसरी लहर की आहट तो नहीं, इंदौर-भोपाल और धार में कोरोना


इन पांच शहरों में डेंगू का कहर


मध्यप्रदेश में डेंगू के अब तक 85 हजार से अधिक मामले आए हैं। जिसमें मंदसौर में 1221, ग्वालियर में 1065, उज्जैन में 785, जबलपुर में 738 और इंदौर में 725 मरीज हैं। इस प्रकार प्रदेश में यह पांच शहर सबसे अधिक डेंगू प्रभावित शहर हैं।

जिन मरीजों की प्लेटलेट्स 50 हजार से कम थीं, हमने उन्हें कीवी और ड्रैगन फ्रूट दिया तो उन्हें दो दिन में ही फायदा हो गया।
-डॉ राकेश पांडे, आयुर्वेद विशेषज्ञ, राष्ट्रीय प्रवक्ता, आयुष मेडिकल एसो.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो